टूटी सड़कें, तेज रफ्तार और हाईवे पर गलत निर्माण बन रहे जानलेवा

सर्दी के मौसम में धुंध के कारण आए दिन हादसे होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:00 AM (IST)
टूटी सड़कें, तेज रफ्तार और हाईवे पर गलत निर्माण बन रहे जानलेवा
टूटी सड़कें, तेज रफ्तार और हाईवे पर गलत निर्माण बन रहे जानलेवा

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

सर्दी के मौसम में धुंध के कारण आए दिन हादसे होते हैं। सड़क हादसों के कई कारण हैं। इनमें एक बड़ा कारण नेशनल हाईवे को तोड़कर लोगों की ओर से बनाए गए रास्ते भी हैं। इसी के साथ नेशनल हाईवे पर खड़े ट्रक, हाईवे पर खराब होने वाले वाहन भी हादसों का कारण बन रहे हैं। एक्सपोर्ट के मुताबिक वाहन चालकों का पूरी नींद नहीं लेना, ड्राइविग की अधूरी जानकारी से भी सड़क हादसे होते हैं।

दीनानगर से बटाला तक आने वाला नेशनल हाईवे के बीचो-बीच रास्तों को तोड़कर लोगों ने हाईवे के डिवाइडर के साथ खिलवाड़ किया है। इस वजह से इन दिनों सड़क हादसों में वृद्धि हो रही है। उधर, रास्तों को तोड़े जाने के बावजूद भी जिला प्रशासन और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऐसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। बात अगर नेशनल हाईवे की करें तो इन दिनों इस पर कंस्ट्रक्शन का काम भी चल रहा है। इस कारण ट्रैफिक को एक साइड पर ही डायवर्ट कर दिया गया है। धीमी गति से चल रहे इस काम की वजह से लगातार सड़क हादसे हो रहे हैं। भले ही आटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहनों को कितनी भी ज्यादा सुरक्षित और हाईटेक क्यों न बनाएं, लेकिन सड़क हादसों पर पूरी तरह से लगाम नहीं लग पा रही है। सड़क हादसों के ये पांच बड़े कारण

तेज रफ्तार : अधिकतर सड़क हादसों का कारण वाहनों की तेज रफ्तार होता है। जब भी तेज रफ्तार में वाहन चलाया जाता तो उस पर ड्राइवर का कंट्रोल कम होने लगता है। अगर सामने कुछ भी रुकावट आती है तो ब्रेक जल्दी नहीं लग पाती और हादसा हो जाएगा।

ड्राइवरों में नींद की कमी : कई बार देखा गया है कि वाहन चालकों को नींद या झपकी आने से हादसे हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जब भी कोई वाहन चालक लंबी दूरी पर जा रही है तो उससे पहले पूरी नींद लें।

नशा : नशा करके वाहन चलाने से भी सड़क हादसे हो रहे हैं। नशे में इंसान कभी भी अपने होश में नहीं रहता है। नशे में गाड़ी चलाने से वह कभी भी असंतुलित हो जाती है।

सड़कों का अधूरा निर्माण कार्य : सड़कों के अधूरे निर्माण कार्यो और चल रहे कार्यो से भी हादसे होते हैं। कई बार निर्माण कार्य सही नहीं होने और अधूरे होने से गढ्डे आदि के कारण हादसे होते हैं।

गलत निर्माण कार्य : कई जगह हाईवे और सड़कों का निर्माण कार्य गलत है, जिससे हादसे होते हैं। अमृतसर-गुरदासपुरनेशनल हाईवे पर बटाला बाईपास एंट्री मोड़ का निर्माण गलत होने से यहां अक्सर हादसे होते हैं। एनएचएआइ को इसकी शिकायत भी की गई है।

chat bot
आपका साथी