अवांखा में तीन जगह होगी रामलीला

विधानसभा क्षेत्र दीनानगर के अंतर्गत पड़ते गांव अवांखा में रामलीला करने वाले क्लब के सभी सदस्यों के साथ पंचायत ने मीटिग की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 04:55 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 05:53 PM (IST)
अवांखा में तीन जगह होगी रामलीला
अवांखा में तीन जगह होगी रामलीला

अशोक कुमार, गुरदासपुर

विधानसभा क्षेत्र दीनानगर के अंतर्गत पड़ते गांव अवांखा में रामलीला करने वाले क्लब के सभी सदस्यों के साथ पंचायत ने मीटिग की। इसमें क्लब के सदस्यों को कोविड-19 की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए रामलीला करने की सलाह दी गई। तीन क्लबों को रामलीला करने की अनुमति दी गई।

बैठक में गांव की सरपंच गीता ठाकुर ने क्लब के सदस्य को संबोधित करते हुए कहा कि गांव अवांखा में पुरातन समय से रामलीला हो रही है। रामलीला दो शब्दों के मेल से बना है राम व लीला। अर्थात प्रभु श्रीराम के जीवन पर आधारित कथाओं का नाटक। श्रीराम की इन्हीं लीलाओं को नाटक के माध्यम से दिखाया जाता है, जिसे रामलीला का नाम दिया गया है। पंचायत ने तीन क्लबों को रामलीला मनाने की हरी झंडी दी। इनमें बाल नाटक क्लब अवांखा, बाल लीला नाटक क्लब अवांखा और शिव शक्ति नाटक क्लब अवांखा शामिल हैं। सरपंच गीता ठाकुर ने बताया कि शर्तो को पूरा करने का आश्वासन देने वाले क्लबों को अनुमति दी जा रही है। रामलीला के आयोजन में लोग भी जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें। इस बैठक में क्लब के सभी सदस्य पंचायत उपस्थित थी। इन बातों का रखना होगा ध्यान

-रामलीला देखने वाले हरेक व्यक्ति को मास्क पहनना होगा।

-शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा।

-प्रबंधक तथा एंट्री पर सही तरीके से आने वाले लोगों के हाथों को सैनिटाइज करवाना होगा।

-कलाकार और आने वाले दर्शकों का तापमान देखना होगा।

-अगर किसी कलाकार को खांसी, जुकाम या बुखार होगा तो उसे रामलीला में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

-कलाकारों को कोरोना टेस्ट करवाना होगा।

-रामलीला मैदान में कोई व्यक्ति नशा करके नहीं आएगा।

chat bot
आपका साथी