पंजाब सरकार जल्द जारी करे श्रमिकों का वेतन: मनजीत राज

संवाद सहयोगी बटाला ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन से संबंधित मिड डे मील एंड सैनिटेशन वर्कर्स यूनियन की ओर से बटाला के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी स्थित माड़ियां वाला ब्लॉक 1 में जिला सचिव कामरेड सतिदर कौर के नेतृत्व में शिक्षामंत्री पंजाब के नाम पर ज्ञापन सौंपा गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 05:28 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 05:28 PM (IST)
पंजाब सरकार जल्द जारी करे श्रमिकों का वेतन: मनजीत राज
पंजाब सरकार जल्द जारी करे श्रमिकों का वेतन: मनजीत राज

संवाद सहयोगी, बटाला

ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन से संबंधित मिड डे मील एंड सैनिटेशन वर्कर्स यूनियन की ओर से बटाला के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी स्थित माड़ियां वाला ब्लॉक 1 में जिला सचिव कामरेड सतिदर कौर के नेतृत्व में शिक्षामंत्री पंजाब के नाम पर ज्ञापन सौंपा गया। कोरोना वायरस की बीमारी के कारण होने वाले लॉकडाउन के कारण पंजाब सरकार द्वारा मिड-डे मील और सफाई कर्मचारियों के भुगतान न करने पर वर्करों में आक्रोश है। जनता इतनी भयभीत है कि उन्हें अपने परिवार का गुजारा करने के लिए कोई काम नहीं मिल रहा है। कार्यकर्ता प्रतिमाह 15 से 20 प्रतिशत ब्याज पर पैसे लेकर घर का गुजारा करने के लिए मजबूर हैं। हरेक श्रमिक पर 30 से 40 हजार रुपये तक का कर्जा हो गया है। न तो केंद्र सरकार और न ही पंजाब सरकार ने ंमजदूरों की सुध ले रही है।

उन्होंने कहा कि वेतन तुरंत वर्करो के खाते में जमा किया जाना चाहिए। कार्य दिवस तय किया जाना चाहिए और गर्मियों और सर्दियों की वर्दी और बीमा अवकाश दिया जाना चाहिए और वेतन को महीने के पहले सप्ताह में श्रमिक के खाते में जमा किया जाना चाहिए। मिड-डे मील को न्यूनतम मजदूरी में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने शिक्षा मंत्री के समझौते के अनुसार स्कूल में अवैध रूप से आमंत्रित और परेशान करने वाले शिक्षक के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की। महासचिव कामरेड मंजीत राज बटाला और एक्टू माजा अध्यक्ष कामरेड अश्वनी कुमार, हैप्पी सोनिया, रचना, शीला, परमजीत कौर, बलविदर कौर, हरजिदर कौर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी