आकर्षण का केंद्र बना गांव पैरोशाह में थापर माडल का छप्पड़

पानी की बचत व पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में थापर माडल स्कीम के तहत छप्पड़ों का नवीनीकरण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:49 PM (IST)
आकर्षण का केंद्र बना गांव पैरोशाह में थापर माडल का छप्पड़
आकर्षण का केंद्र बना गांव पैरोशाह में थापर माडल का छप्पड़

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर

पानी की बचत व पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में थापर माडल स्कीम के तहत छप्पड़ों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसी स्कीम के तहत ब्लाक काहनूवान के गांव पैरोशाह में तैयार किया गया छप्पड़ लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। इससे यहां वातावरण साफ रहेगा, वहीं बीमारियां कम होने के कारण सेहत पक्षों भी लोगों को लाभ मिलेगा।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा छप्पड़ों की नुहार बदली जा रही है। गांव पेरोशाह में बनाया थापर माडल स्कीम के अधीन बनाया गया छप्पड़ क्षेत्र के लिए मिसाल बना है। इस काम ने गांव भी भी नुहार बदली है। उन्होंने बताया कि मनरेगा स्कीम के तहत गांव छप्पड़ का नवीनीकरण किया गया। पहले इस छप्पड़ की हालत बहुत खराब थी। छप्पड़ में पानी ओवरफ्लो होकर घरों में घुस जाता था और लोगों के लिए परेशानी पैदा करता था, मगर छप्पड़ थापर माडल स्कीम के तहत तैयार होने से लोगों की मुश्किल का यहां हल हुआ है, वहीं स्वच्छता भी फैली है। अब लोग छप्पड़ के आसपास सुबह व शाम के समय सैर करते हैं तथा सरकार के इस प्रयास की सराहना गांव के लोग कर रहे हैं।

छप्पड़ों के ट्रीट किए हुए पानी से होगी सिंचाई

इस छप्पड़ के नवीनीकरण के दौरान गांव वासियों को कोरोना महामारी के दौरान बड़े स्तर पर रोजगार मिला। इस माडल के तहत गांव के सीवरेज वाले पानी को छप्पड़ के पास बने कुएं में फिल्टर करते आगे छप्पड़ में डाला जाता है। छप्पड़ के पानी को आगे खेती के कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। छप्पड़ के निर्माण से गांव वासी बहुत खुश हैं। गंदे पानी की निकासी का हल हुआ है। वहीं गांव की खूबसूरती को चार चांद लगे हैं।

जिले के 685 छप्पड़ों को बनवाने का प्रोजेक्ट पास

डीसी ने बताया कि जिले के 1278 गांवों में कुल 996 छप्पड़ हैं,जिनमें से 685 छप्पड़ थापर माडल स्कीम के तहत बनाने का प्रोजेक्ट पास है। जबकि शेष छप्पड़ों का प्रोजेक्ट भी आने वाले दिनों में पास कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 685 छप्पड़ तैयार करने में 14 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

chat bot
आपका साथी