सड़कों पर मौत बनकर घूम रहे पीटर रेहड़े

जैसे कि सभी जानते हैं कि आए दिन हो रहे सड़क हादसों को लेकर प्रशासन काफी चितित रहता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 06:08 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 06:08 PM (IST)
सड़कों पर मौत बनकर घूम रहे पीटर रेहड़े
सड़कों पर मौत बनकर घूम रहे पीटर रेहड़े

सुरिदर खोसला, किला लाल सिंह

जैसे कि सभी जानते हैं कि आए दिन हो रहे सड़क हादसों को लेकर प्रशासन काफी चितित रहता है। मगर अभी तक इन हादसों को पूरी तरह रोकने में प्रशासन पूरी तरह सफल नहीं हो पाया है। बेशक पुलिस प्रशासन की तरफ से जगह-जगह पर सेमिनार लगाकर लोगों को ट्रैफिक नियमों की पालना करने संबंधी जागरूक किया जाता है। मगर इसके बावजूद हादसों की तादाद बढ़ती ही नजर आती है। ऐसा कोई दिन ही नहीं होता जब सड़ती हादसे अखबारों की सुर्खियां ना बनते हो। इस सबका मुख्य कारण हाई कोर्ट तथा पंजाब सरकार की तरफ से बंद किए गए पीटर रेहड़े भी हैं।

गौरतलब है कि इन बेलगाम पीटर रेहड़ों में जहां जरूरत से अधिक सामान भरा होता है, वहीं कई बार ऐसा भी देखने में आया है कि गांवों में अनेकों लोग इस पीटर रेहडे़ पर सफर भी करते हैं। यह पीटर रेहड़ों पर जरूरत से ज्यादा सवारियां बैठाकर जानी हादसे को आम ही बुलावा देते दिखाई पड़ते हैं। काबिलेजिक्र है कि पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट की तरफ से पीटर रेहड़ों पर सड़कों पर चलने को लेकर पाबंदी के आदेश जारी किए हुए हैं। मगर फिर भी यह बिना किसी डर के मौत बनकर सड़कों पर दौड़ रहे हैं, जिनको पुलिस प्रशासन भी रोकने में असफल रहा है। यह सब केवल आस-पास ही नहीं बल्कि करीब हर एक आम शहर व गांवों की सड़कों पर यह पीटर रेहड़े कहीं ना कहीं हादसे को अंजाम देते आम ही दिखाई देते हैं।

इन पीटर रेहड़ों की वजह से अनेकों हादसे हो चुके हैं। इनमें अनेकों अनमोल जिदगियां मौत के मुंह में समा चुकी हैं। इसकी वजह से इन पर मुकम्मल तौर पर पाबंदी लगनी लाजमी है। मगर समय की सरकारों की तरफ से जारी निर्देशों के बावजूद पुलिस प्रशासन इन पीटर रेहड़ों पर लगाम लगाने में नाकाम रहा है। ये पीटर रेहडे़ बिना नंबर के होते हैं। इसके चलते इनके ड्राइवर किसी भी हादसे को अंजाम देकर मौके से फरार हो सकते हैं। उनको बाद में ढूंढना तो दूर की बात इनका कोई पता तक नहीं लग सकता। और तो और यह पीटर रेहडे़ थोड़े बहुत पैसों की लागत से ही बनकर तैयार हो जाते हैं, जिसकी वजह से इसका आम ही इस्तेमाल हो रहा है तथा सरेआम हाईकोर्ट के हुकुमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। अब आने वाले समय में यह पता चलेगा कि पुलिस प्रशासन इन पाबंदीशुदा पीटर रेहड़ों पर कैसे शिकंजा कसता है। चेकिंग अभियान चलाकर पीटर रेहड़ों को बंद करवाएंगे : एसएचओ

इस मामले को लेकर थाना किला लाल सिंह के प्रभारी एसएचओ हरमीत सिंह ने कहा कि इस संबंधी वे चेकिग अभियान चलाएंगे। सड़कों पर नजायज तौर पर चल रहे पीटर रेहड़ों को बंद करवा कर माननीय हाई कोर्ट के आदेशों का पालन करेंगे।

chat bot
आपका साथी