कोरोना के कारण डेंगू हो सकता है अधिक खतरनाक : डॉ. भल्ला

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से लड़ते हुए डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के प्रसार को रोकने के प्रयासों को तेज कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:37 PM (IST)
कोरोना के कारण डेंगू हो सकता है अधिक खतरनाक : डॉ. भल्ला
कोरोना के कारण डेंगू हो सकता है अधिक खतरनाक : डॉ. भल्ला

संवाद सहयोगी, बटाला : स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से लड़ते हुए डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के प्रसार को रोकने के प्रयासों को तेज कर दिया है। माता सुलखनी जी सिविल अस्पताल बटाला के एसएमओ डॉ. संजीव कुमार भल्ला ने लोगों से अपील की कि वे न केवल कोरोना वायरस से छुटकारा पाएं बल्कि डेंगू के प्रति भी एहतियात बरतें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण डेंगू अधिक घातक हो सकता है। सभी को इन बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस और डेंगू बुखार दोनों ही संक्रामक है और अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो ये बीमारियां घातक साबित हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि जब भी कोई व्यक्ति बुखार, सर्दी, खांसी या इन बीमारियों के किसी भी अन्य लक्षण को दिखाता है, तो उसे तुरंत एक सरकारी अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर 7 दिनों तक स्थिर स्वच्छ पानी में पनपता है और यह अक्सर जहां भी पानी होता है वहां रेफ्रिजरेटर ट्रे, कूलर, पुराने छत के टायर, मनी प्लांट की बोतलों आदि में पनपता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर मच्छर भगाने की दवाओं का छिड़काव कर रही हैं। एसएमओ डॉ. भल्ला ने कहा कि जब नगर निगम के कर्मचारी मच्छरों के उन्मूलन के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो लोगों को भी इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को ड्राई डे मनाते समय प्रत्येक पानी की वस्तु को साफ और सुखाया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी