खांसी, बुखार व ठंड की दवा मेडिकल स्टोर संचालक अपने स्तर पर नहीं दें : डीसी

डीसी मोहम्मद इशफाक ने जिले के निवासियों से अपील की है कि जब भी कोरोना के कोई भी लक्षण दिखाई दें वह तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान से संपर्क करें और जांच करवाएं। यह देखा गया है कि अगर लोग देर से डॉक्टर से संपर्क करते हैं तो उनकी स्थिति और खराब हो जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के पास इस महामारी से निपटने के लिए धन और संसाधनों की कोई कमी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 03:10 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 03:10 PM (IST)
खांसी, बुखार व ठंड की दवा मेडिकल स्टोर संचालक अपने स्तर पर नहीं दें : डीसी
खांसी, बुखार व ठंड की दवा मेडिकल स्टोर संचालक अपने स्तर पर नहीं दें : डीसी

संवाद सहयोगी, बटाला : डीसी मोहम्मद इशफाक ने जिले के निवासियों से अपील की है कि जब भी कोरोना के कोई भी लक्षण दिखाई दें, वह तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान से संपर्क करें और जांच करवाएं। यह देखा गया है कि अगर लोग देर से डॉक्टर से संपर्क करते हैं, तो उनकी स्थिति और खराब हो जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के पास इस महामारी से निपटने के लिए धन और संसाधनों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लोगों के कीमती जीवन को बचाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

उन्होंने भी मेडिकल स्टोर चलाने वाले फार्मासिस्टों को बिना पर्ची के किसी को दवा नहीं देने को कहा है। उन्होंने कहा कि यह देखा गया कि कई मेडिकल स्टोर मालिक अपने स्तर पर खांसी, बुखार, जुखाम आदि की दवा दे रहे है जो कि गलत है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा कोई मरीज उनके पास आता है, तो उन्हें कोविड -19 परीक्षण से गुजरना चाहिए और किसी विशेषज्ञ को देखने की सलाह दी जानी चाहिए। रोगियों का स्वास्थ्य मेडिकल स्टोर मालिकों द्वारा स्व-उपचार के कारण बिगड़ रहा था और वे कोरोना फैलाने का एक साधन भी बन रहे है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी जांच की जाएगी और यदि कोई मेडिकल स्टोर मालिक बिना दवा के दवा का वितरण करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस की बीमारी को हल्के में न लें और अगर किसी को खांसी, बुखार, जुकाम या सांस की तकलीफ है, तो उन्हें इसका तुरंत परीक्षण करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कोरोना परीक्षण निश्शुल्क किया जाता है।

chat bot
आपका साथी