धान खरीद का 34.77 लाख रुपये का हो चुका है भुक्तान

पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत ने गुरदासपुर जिले में धान खरीद व्यवस्था की समीक्षा की और खरीद एजेंसियों समेत संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:30 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:30 PM (IST)
धान खरीद का 34.77 लाख रुपये का हो चुका है भुक्तान
धान खरीद का 34.77 लाख रुपये का हो चुका है भुक्तान

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर

पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत ने गुरदासपुर जिले में धान खरीद व्यवस्था की समीक्षा की और खरीद एजेंसियों समेत संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस अवसर पर उपायुक्त मोहम्मद इश्फाक, राहुल अतिरिक्त उपायुक्त (ज.), इनायत एसडीएम दीनानगर, शैरी भंडारी एसडीएम बटाला, चेयरमैन सुच्चा सिंह राम नागर, कुलजीत सिंह जिला मंडीकरण अधिकारी, बलदेव सिंह एक्सियन मंडी बोर्ड, संजय कुमार जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक गुरदासपुर भी मौजूद थे।

इस अवसर पर सचिव रवि भगत ने मंडियों में बोरियों की उपलब्धता के संबंध में जिला खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रक विभाग के अधिकारियों से जानकारी मांगी और उपार्जन एजेंसियों के अधिकारियों को खाद्यान्न पर किसानों से खरीदी गई फसलों का विवरण तत्काल दर्ज करने को कहा।

उन्होंने गुरदासपुर जिले में किसानों के भूमि अभिलेखों के पंजीकरण के संबंध में भी जानकारी मांगी और पाया कि पंजीकरण के अनुसार मंडियों में काम चल रहा है। इससे पहले उन्होंने दाना मंडी गुरदासपुर, धारीवाल और बटाला का दौरा कर मंडियों में की गई व्यवस्था पर संतोष जताया। मंडी बोर्ड सचिव ने आढ़तियों से बातचीत कर खरीद व्यवस्था की जानकारी ली। किसानों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार फसल के अनाज की खरीद करेगी और मंडियों में किसानों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में धान खरीदी की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। बीते दिनों खराब मौसम और बारिश के बाद अब फसल तेजी से मंडियों में पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि फसल की खरीद के साथ ही भुगतान में भी तेजी लाई गई है ताकि मंडियों में फसल की आवक में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसियों और संबंधित विभागों को मंडियों में बोरे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

अब तक 11352 मीट्रिक टन धान की हो चुकी है खरीद

उन्होंने कहा कि जिले में आठ अक्टूबर तक किसानों के खातों में 34 लाख 77 हजार रुपये तक का भुगतान किया जा चुका है। कल तक मंडियों में पहुंचे 15121 मीट्रिक टन धान में से 11352 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है। जिसमें से पनग्रेन ने 4124 मीट्रिक टन, मार्कफेड ने 3049 मीट्रिक टन, पनसप ने 2157 मीट्रिक टन, वेयरहाउस ने 1232 मीट्रिक टन और ट्रेडस ने 790 मीट्रिक टन की खरीद की।

chat bot
आपका साथी