ड्राइविग लाइसेंस बनने की संख्या में आई भारी गिरावट

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पूरा असर शहर के रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस में देखने को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:09 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:09 AM (IST)
ड्राइविग लाइसेंस बनने की संख्या में आई भारी गिरावट
ड्राइविग लाइसेंस बनने की संख्या में आई भारी गिरावट

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पूरा असर शहर के रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस में देखने को मिल रहा है। मिनी लाकडाउन लगने के बाद से परिवहन विभाग से संबंधित आनलाइन लाइसेंस आवेदन करने वाली दुकानें बंद हो गई हैं। इस कारण विभाग में अब लोगों की भीड़ नहीं दिख रही है। दरअसल देहात क्षेत्र से आने वाले लोग रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस के बाहर चलने वाली दुकानों में अपने रजिस्ट्रेशन, ड्राइविग लाइसेंस व अन्य दस्तावेजों संबंधी आनलाइन आवेदन देते थे।

सरकार की ओर से मिनी लाकडाउन लगाने से पिछले तीन दिनों से लगातार आनलाइन ड्राइविग लाइसेंस अप्लाई करने वाली दुकानें बंद हैं। दुकानें बंद होने का सीधा असर विभाग की कारगुजारी पर भी पड़ रहा है। विभाग में यहां पर रोजाना 100 से अधिक ड्राइविग लाइसेंस बनते थे। अब इसकी संख्या लुढ़ककर 25 के आसपास पहुंच गई है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान राज्य सरकार की ओर से एक मई को पहले मिनी लाकडाउन लगाने के आदेश दिए गए। अब फोटो स्टेट, आनलाइन ड्राइविग लाइसेंस आवेदन करने वाले दुकानदार अपनी दुकानें नहीं खोल रहे हैं। दुकानदार विजय महाजन, पिकू सारथी, गुरबचन सिंह, करनैल सिंह, प्रीत सिंह, टिकू, अमित दत्ता, रूपलाल, अनिल वालिया, सुखबीर सिंह बेदी आदि का कहना है कि कोरोना काल के दौरान वे शारीरिक दूरी का भी पूरा पालन करते हैं। इसके बावजूद भी प्रशासनिक अधिकारी फोटो स्टेट, आनलाइन ड्राइविग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन संबंधी काम करने वाले लोगों को दुकानें खोलने की छूट नहीं दे रहे हैं। इससे उन्हें अपने परिवार पालने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी बलदेव रंधावा का कहना है कि फोटो स्टेट, आनलाइन आवेदन करने वाली दुकानें बंद करने के आदेश हैं। कोरोना वायरस काल के दौरान विभाग और प्रशासन किसी भी तरह का गलत फैसला नहीं ले रहा है। सरकार ने सोच समझकर ही यह फैसला लिया है। दुकानें बंद का सीधा असर विभाग पर

राज्य सरकार की ओर से ट्रांसपोर्ट विभाग से संबंधित सभी सेवाएं आनलाइन कर दी गई हैं। इससे अधिकतर लोग रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस के बाहर दुकानें चलाने वाले लोगों के पास जाकर अपने ड्राइविग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन संबंधी कामकाज करवाते हैं। ऐसे में जब से दुकानें बंद करने के आदेश दिए गए हैं विभाग के अंदर भी काम कम हो गए हैं। विभाग के ये काम हैं आनलाइन

रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस के बाहर खुली दुकानों में ड्राइविग लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर के लिए आनलाइन आवेदन, फैंसी नंबर लेने के लिए आनलाइन आवेदन, हाई सिक्योरिटी प्लेट, प्रदूषण, बीमा पालिसी आदि से संबंधित कामकाज करवाने होते हैं।

chat bot
आपका साथी