2021 में अब तक डेंगू का नहीं मिला कोई भी मरीज

सिविल सर्जन डा. हरभजन राम मांडी की अध्यक्षता में डेंगू संबंधी पोस्टर रिलीज किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:56 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:56 PM (IST)
2021 में अब तक डेंगू का नहीं मिला कोई भी मरीज
2021 में अब तक डेंगू का नहीं मिला कोई भी मरीज

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : सिविल सर्जन डा. हरभजन राम मांडी की अध्यक्षता में डेंगू संबंधी पोस्टर रिलीज किया गया। इस दौरान जिला एपीडिमालोजिस्ट डा. प्रभजोत कौर कलसी ने डेंगू के केसों संबंधी जनकारी देते हुए बताया कि अब तक साल 2021 में डेंगू का कोई भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। साल 2019 में डेंगू के 819 केस रिपोर्ट हुए थे। इसी तरह साल 2020 में 195 केस पाजिटिव मिले थे। उन्होंने बताया कि डेंगू संबंधी पूरी जानकारी नहीं होने के कारण हर साल कई लोग डेंगू बुखार से ग्रस्त हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि डेंगू एक वायरल बुखार है, जोकि एडिज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर दिन के समय काटता है। डेंगू का मच्छर किसी तंदुरुस्त व्यक्ति को काटता है तो उस व्यक्ति को बुखार, फ्लू जैसे लक्षण व तेज दर्द होता है। यदि व्यक्ति गंभीर तौर पर बीमार होता है तो उसके शरीर में वायरस तेजी से फैलता है, क्योंकि वायरस की संख्या इतनी ज्यादा होता है कि यह कई अंगों पर प्रभाव डालता है। सहायक सिविल सर्जन डा. भूषण ने कहा कि भले ही डेंगू की बीमारी के इलाज व रोकथाम के लिए नोडल एजेंसी सेहत विभाग है, लेकिन शहरों में नगर कौंसिल कमेटियों व गांवों में ग्रामीण विकास व पंचायत अफसरों तथा पंचायतों का अहम रोल है। शहरों में फागिग करवानी तथा रोटेशन वाइज हर वार्ड में स्प्रे करवानी तथा एडिज मच्छर के लारवे की तलाश के लिए इंस्पेक्शन करवाने में कमेटी की मुख्य भूमिका है। यदि किसी घर या दफ्तर में एडिज का लारवा मिलता है तो संबंधित को नोटिस भेजा जाए तथा 500 रुपये तक का चालान भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल गुरदासपुर व बटाला के सिविल अस्पताल में डेंगू के टेस्ट बिल्कुल फ्री किए जाते हैं। इस मौके पर डा.अरविद मनचंदा,डा.वंदना,डा.ममता,कंवलजीत सिंह, शिव चरण,जोबनप्रीत सिंह,प्रबोध चंद्र, हरचरण सिंह,हरवंत सिंह आदि उपस्थित थे। हर सप्ताह शुक्रवार को मनाया जाता है ड्राई डे

सिविल सर्जन डा.हरभजन राम मांडी ने बताया कि सेहत व परिवार भलाई विभाग द्वारा राष्ट्रीय बोर्न डजीज कंट्रोल प्रोग्राम अधीन डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम व प्रभाव को रोकने के लिए हर सप्ताह शुक्रवार को ड्राई डे के रूप में मनाया जाता है। भले ही हर तरह के पानी के कंटेनरों की सफाई करवाकर हर शुक्रवार को उनको सूखाकर रखा जाए। इसलिए जिले में स्थित समूह सरकारी व गैर सरकारी दफ्तरों के अधिकारी, कारखानेदार के मालिक व पंक्चर के पुराने टायरों की दुकानों के मालिक हर सप्ताह के शुक्रवार वाले दिन कूलरों, फरिजों की वेस्ट पानी की ट्रेवों, गमलों, टूटे फूटे बर्तनों, बेकार पड़े टायरों व अन्य पानी से संबंधित कंटेनरों को खाली करके सुखाना यकीनी बनाया जाए।

chat bot
आपका साथी