एनसीसी कैडेट्स को फौज में भर्ती के लिए रिटन टैस्ट से मिलती है छूट : कर्नल ठाकुर

एनसीसी की तरफ से एनसीसी का वार्षिक सात दिवसीय कैंप के चौथे दिन कैडेट्स को फौज के इस्तेमाल होने वाले हथियारों के बारे में जानकारी दी गई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:18 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:18 PM (IST)
एनसीसी कैडेट्स को फौज में भर्ती के लिए रिटन टैस्ट से मिलती है छूट : कर्नल ठाकुर
एनसीसी कैडेट्स को फौज में भर्ती के लिए रिटन टैस्ट से मिलती है छूट : कर्नल ठाकुर

जागरण संवाददाता, बटाला :

22 पंजाब बटालियन एनसीसी की तरफ से एनसीसी का वार्षिक सात दिवसीय कैंप के चौथे दिन कैडेट्स को फौज के इस्तेमाल होने वाले हथियारों के बारे में जानकारी दी गई और फायरिंग का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इस दौरान एनसीसी के कर्नल अनिल ठाकुर ने कैडेट्स को फौज के ट्रिप्स भी दिए।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी को एनसीसी ज्वाइन करनी चाहिए, क्योंकि एनसीसी में दी गई ट्रेनिग आगे चल कर युवाओं को मिलने वाली बहुत सी नौकरियों में काम आती है।

कर्नल अनिल ठाकुर ने कहा कि इस ट्रेनिग कैंप का मकसद कैडेट्स को फौज में भर्ती होने के लिए बेसिक ट्रेनिग देना और नए रंगरूट को तैयार करना है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स के दो विग होते हैं, एक जूनियर यानि कि नौंवी-दसवीं और सीनियर जो ग्यारवीं के बाद होता है। दसवीं वालों को ए सर्टिफिकेट दिया जाता है, जबकि 11वीं-12वीं में पढ़ने वाले कैडेट्स को बी और एग्रेजुएश्न वालों को सी सर्टिफिकेट दिया जाता है।

खास बात यह है कि जिन कैडेट्स के पास सी सर्टिफिकेट होता है उन्हें सेना या फिर पैरा-मिलिट्री में भर्ती होने के लिए रिटेन टेस्ट की जरूरत नहीं होती। साथ ही उन्हें बोनस प्वाइंट भी मिलते हैं। जिससे कैडेट को फायदा मिलता है।

इस दौरान एनसीसी कैडेटस ने कहा कि वह सेना में जरनल सिपाही भर्ती होने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ एनसीसी की ट्रेनिग भी ले रहे हैं, ताकि व शिक्षा पूरी करने के बाद सेना में भर्ती होकर देश की सेवा कर सके।

इस दौरान लैफ्टिनेंट कर्नल पुरुषोत्तम सिंह, सूबेदार मेजर लखविदर सिंह, सूबेदार कुलविदर सिंह, सूबेदार जगजीत सिंह, सूबेदार नरिदर यादव, बीएचएम जसबीर सिंह व पीआइ और एएन स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी