बटालावासियों को मेरा कचरा, मेरी जिम्मेवारी का दिया संदेश

जिला प्रशासन की तरफ से बटाला को साफ सुथरा रखने के लिए चलाई जा रही मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी मुहिम को राज्य के कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिदर सिंह बाजवा का भी साथ मिल गया है। शनिवार को शिव बटालवी आडिटोरियम में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। बाजवा ने सभी का आह्वान किया कि बटाला को एक स्वछ शहर बनाने में अपनी भागीदारी करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 05:32 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 06:02 AM (IST)
बटालावासियों को मेरा कचरा, मेरी जिम्मेवारी का दिया संदेश
बटालावासियों को मेरा कचरा, मेरी जिम्मेवारी का दिया संदेश

संवाद सहयोगी, बटाला : जिला प्रशासन की तरफ से बटाला को साफ सुथरा रखने के लिए चलाई जा रही 'मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी' मुहिम को राज्य के कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिदर सिंह बाजवा का भी साथ मिल गया है। शनिवार को शिव बटालवी आडिटोरियम में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। बाजवा ने सभी का आह्वान किया कि बटाला को एक स्वच्छ शहर बनाने में अपनी भागीदारी करें।

पंचायत मंत्री राजिदर सिंह बाजवा ने कहा कि बटाला गुरु नानक की ससुराल का शहर है और पंजाब सरकार इस शहर के विकास पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि अब विकास के साथ बटाला को एक स्वच्छ शहर बनाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि बटाला को भी स्वच्छ शहरों में सबसे आगे किया जा सके। शहर के लोगों और सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर उपायुक्त गुरदासपुर मोहम्मद इशफाक के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा शुरू किया गया 'मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी' अभियान एक बेहतरीन कदम है और इससे शहर में कचरे की समस्या का समाधान होगा।

बाजवा ने कहा कि गीले और सूखे कचरे का अलग-अलग संग्रह करें। गीले कचरे से खाद तैयार करना एक बेहतरीन पहल है और यह कचरे के उचित प्रबंधन को सक्षम करेगा। उन्होंने गीले कचरे से खाद बनाने के लिए नगर निगम बटाला को ड्रम प्रदान करने के लिए एनजीओ इनवरविल और ठेकेदार भूपिदर सिंह को भी धन्यवाद दिया। बाजवा ने कहा कि हर शहरवासी को अपने शहर को साफ रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी और अपने घर में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग इकट्ठा करके सफाईकर्मियों को देना चाहिए, तभी कूड़े की समस्या का समाधान हो सकता है। बाजवा ने उपस्थित समाज सेवा संगठनों के प्रतिनिधियों से लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की अपील की ताकि हर कोई मुहिम को समझ सके और उस पर अमल कर सके। इससे पहले उपायुक्त गुरदासपुर मोहम्मद इश्फाक ने कैबिनेट मंत्री को इस बारे में अवगत कराया। गीले कचरे से खाद बनाने की वीडियो दिखाई

बाजवा ने कहा कि बटाला के नगर निगम की तरफ से गीले कचरे से कंपोस्ट बनाने के लिए हर मोहल्ले में कंपोस्ट ड्रम व पिट स्थापित की जा रही है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी गीले और सूखे कचरे को घर से अलग-अलग इकट्ठा करेंगे। गीले कचरे को गड्ढों में या आस-पास के खाद ड्रम में डालेंगे। जहां इसे खाद बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बटाला शहर में कचरे के पृथककरण का काम शुरू हो गया है और इसने कई कालोनियों और इलाकों में अच्छे परिणाम दिखाने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा एक विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री बाजवा और बटाला के लोगों को गीले कचरे से खाद बनाने की तकनीक पर एक वीडियो फिल्म भी दिखाई गई।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला योजना समिति के अध्यक्ष डा. सतनाम सिंह निझार, एसएसपी बटाला रछपाल सिंह, एसडीएम बटाला बलविदर सिंह, अध्यक्ष सेठ कस्तूरी लाल, ठेकेदार भूपिदर सिंह, सुखदीप सिंह तेजा, स्वर्ण मुध, पवन कुमार पम्मा, गुलशन मार्बल वाले, परमिदर सिंह राजिद्र फाउंड्री वाले, रमेश वर्मा, लाइन क्लब के अध्यक्ष विपन पुरी, यसपाल चौहान, शम्मी कपूर, हरिओम सिविल डिफेंस, जतिदर काद सहारा क्लब के अलावा शहर के गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी