ठंड मौसम से बढ़ी धान में नमी, किसान परेशान

किसान खराब मौसम के डर से खेतों में पके धान की कटाई में तेजी ला रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:35 PM (IST)
ठंड मौसम से बढ़ी धान में नमी, किसान परेशान
ठंड मौसम से बढ़ी धान में नमी, किसान परेशान

महिदर सिंह अर्लीभन्न, कलानौर

किसान खराब मौसम के डर से खेतों में पके धान की कटाई में तेजी ला रहे हैं। वहीं मौसम में ठंडक के कारण धान में नमी बढ़ने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

किसान रतन सिंह नदनवाली, सुखदेव सिंह, कुलवंत सिंह, हरदेव सिंह, तरलोक सिंह ने कहा कि इस बार सरकार 17 मंडियों में धान खरीद रही है, लेकिन पिछले दो तीन दिनों में मौसम बदल गया है। रात में ठंडक होने से परमल किस्मों में नमी की मात्रा बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि मंडियों में धान की खरीद के लिए उनके द्वारा काटे गए धान को सुखाया जा रहा है ताकि मंडियों में धान को सुखाकर बेचा जा सके। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में बारिश का खतरा है। उन्होंने कहा कि अगर चार-पांच दिन धूप खिली तो धान की नमी खत्म हो सकती है और किसानों की फसल बेची जा सकती है।

उन्होंने कहा कि अगर बारिश हुई तो खेतों में धान की पकी फसल को नुकसान हो सकता है और नमी की मात्रा अधिक होने के कारण धान की खरीद को रोका जा सकता है। इससे किसान खराब मौसम के कारण मुश्किल दौर से गुजरना पड़ेगा। इस मौके पर कमीशन एजेंट सुखपाल सिंह मल्ही ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार 17 नमी वाले धान की खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि मंडियों में परेशानी से बचने के लिए वह किसानों से मंडियों में पूरी तरह से सूखी धान की फसल लाने का आग्रह कर रहे हैं। 23

किसान सूखी फसल मंडी में लाएं : चेयरमैन

भगवान सिंह बरीला चेयरमैन मार्केट कमेटी कलानौर ने किसानों से सरकार के निर्देशों का पालन करने और मंडियों में केवल सूखी फसल लाने की अपील की, ताकि सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा उनकी फसल की तुरंत खरीद की जा सके। उन्होंने किसानों से रात में धान की कटाई न करने की अपील की क्योंकि रात में ओस के कारण धान में नमी की मात्रा बढ़ जाती है।

chat bot
आपका साथी