शहीद सपूत को विदाई, मां ने दिया अर्थी को कंधा, बहन ने बांधी राखी व नन्‍हे बेटे ने दी सलामी

जम्मू-कश्मीर के तंगधार सेक्टर में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए वीर सपूत लांसनायक संदीप सिंह को हजारों लाेगों ने अश्रुपूर्ण अंतिम विदाई दी। मां ने बेटे की अथी्र काे कंधा दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 10:03 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 09:07 AM (IST)
शहीद सपूत को विदाई, मां ने दिया अर्थी को कंधा, बहन ने बांधी राखी व नन्‍हे बेटे ने दी सलामी
शहीद सपूत को विदाई, मां ने दिया अर्थी को कंधा, बहन ने बांधी राखी व नन्‍हे बेटे ने दी सलामी

जेएनएन, गुरदासपुर। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए वीर सपूत लांसनायक संदीप सिंह को मंगलवार को हजारों लाेगों ने नम आंखों से अंतिम विदाई दी। भारत माता के लिए अपने प्राणों के बलिदान देने वाले तिरंगे में लिपटे बेटे की अर्थी को मां कुलविंदर कौर ने कंधा दिया। बहन खुशमीत कौर ने भाई राखी बांधकर विदा किया। पत्नी गुरप्रीत कौर और नन्‍हे बेटे ने शहीद को सलामी दी। बेटे ने शहीद पिता की चिता को मुखाग्नि दी। शहीद संदीप को पैतृक गांव कोटला खुर्द में सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।

मां बोली- भारत की माताओं के कंधों में इतनी ताकत कि शहीद बेटों को ले जा सकती हैं श्मशान

सेना की 4 पैरा स्पेशल फोर्स के रणबांकुरे ने शहादत देने से पहले दो अातंकिेयों को ढ़ेर कर दिया था। लांसनायक संदीप सिंह 2016 में गुलाम कश्‍मीर में हुए सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाली सेना की टीम के सदस्‍य थे। शहीद की मां कुलविंदर कौर ने दुश्मन मुल्क पाकिस्‍तान को संदेश दिया कि भारत की माताओं के कंधों में इतनी ताकत है कि वे शहीद बेटों को श्मशान तक ले जा सकें। बेटे के जाने का दुख दुनिया के किस मां को नहीं होगा लेकिन बेटे ने शहादत भी अपनी धरती मां के लिए ही तो दी है। बेटा मुझे शहीद की मां होने का गौरव देकर गया है।

शहीद संदीप सिंह के पार्थिव शरीर को देखकर परिजनों का धैर्य टूट गया।

मंगलवार को शहीद संदीप का पार्थिव शरीर जैसे ही गांव लाया गया माहौल गमगीन हो गया। परिवार का विलाप पत्थरों का कलेजा भी छलनी कर रहा था। इस दौरान शहीद की यूनिट के मेजर मुकुल शर्मा भी अपने आंसू नहीं रोक पाए। शहीद का पांच साल का बेटा अभिनव गुमसुम कभी तिरंगे में लिपटे पिता को देखता तो कभी रोती मां के आंसू पोंछता।

शहीद संदीप सिंह को सलामी देकर विदाई देती पत्‍नी व नन्‍हा बेटा।

दोस्तों के साथ बोला था संदीप, ऐसा काम करूंगा देश मुझ पर गर्व करेगा

अगस्त में संदीप 15 दिन की छुट्टी आए थे। उस समय उन्‍हाेंने दोस्तों से बोला था कि जिंदगी में कुछ ऐसा करो कि लोग आप पर गर्व करें। मैं तो एक दिन ऐसा काम कर जाऊंगा सारा देश मुझ पर गर्व करेगा। तुम मुझे टीवी चैनलों पर देखोगे और गांव में मेरा एक भव्य यादगिरी गेट भी बनाना।

बेटे को सैनिक बनाऊंगी, पति का अक्स दिखेगा

शहीद संदीप की पत्नी ने कहा, मेरे पति ने सीने पर गोली खाई है पीठ पर नहीं। बेटे को भी सेना में भेजूंगी। वर्दी में उसमें मुझे पति का अक्स दिखेगा। शनिवार को बात हुई थी तो यही कहा था कि फायरिंग चल रही है। कल बात करेंगे।

chat bot
आपका साथी