मुफ्त टीकाकरण और संतुलित आहार को लेकर किया जागरूक

कोविड-19 टीकाकरण और पोषण के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए देश भर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:18 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:18 PM (IST)
मुफ्त टीकाकरण और संतुलित आहार को लेकर किया जागरूक
मुफ्त टीकाकरण और संतुलित आहार को लेकर किया जागरूक

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : कोविड-19 टीकाकरण और पोषण के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए देश भर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी तरह भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय जनसंपर्क ब्यूरो ने गुरदासपुर में दो दिवसीय अभियान का आयोजन किया। इसमें भिखारीवाल के सरकारी आदर्श स्कूल में निशुल्क टीकाकरण शिविर के साथ-साथ पोषण माह भी शामिल था।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एसडीएम बलविदर सिंह ने कहा कि समय की जरूरत को देखते हुए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करना बेहद जरूरी है। बलविदर सिंह ने कहा कि लोगों को अपने परिवार और दोस्तों की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक टीकाकरण करवाना चाहिए। उन्होंने लोगों को रोजाना संतुलित आहार लेने की भी सलाह दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड प्रचार अधिकारी गुरमीत सिंह (आइआइएस) ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को देश भर में मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की थी। वहीं पोषण अभियान भी केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसे देश भर में विभिन्न स्थानों पर मनाया जा रहा है। डीआईओ अरविद मनचंदा ने कहा कि हाथों को यथासंभव साफ रखने और शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ ही कुछ अन्य सावधानियां बरत कर कोविड 19 से बचा जा सकता है। एसएमओ लखविदर सिंह अठवाल ने कहा कि जिले में युद्धस्तर पर निशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। सीडीपीओ कोमलप्रीत कौर ने कहा कि गर्भवती महिला के गर्भधारण के बाद पहले कुछ महीने बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए पौष्टिक आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। सीडीपीओ कमलजीत कौर ने पोषण के बारे में भी लोगों को जागरूक किया। वहीं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से विद्यार्थियों को जागरूक किया। इसके अलावा, एनसीसी 7वीं पंजाब बटालियन की भागीदारी भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक के बीच मुफ्त टीकाकरण और पोषण के बारे में जागरूकता फैलाना है। हालांकि यह अभियान गुरदासपुर में दो दिनों के लिए शुरू किया गया था, लेकिन यह पूरे देश में तब तक जारी रहे।

chat bot
आपका साथी