भट्ठा मजदूरों ने डीसी आफिस के सामने दिया धरना

गुरु नानक पार्क में भट्ठा मजदूरों ने सोमवार को एकत्र होने के बाद डीसी दफ्तर के बाहर धरना दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:22 PM (IST)
भट्ठा मजदूरों ने डीसी आफिस के सामने दिया धरना
भट्ठा मजदूरों ने डीसी आफिस के सामने दिया धरना

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : गुरु नानक पार्क में भट्ठा मजदूरों ने सोमवार को एकत्र होने के बाद डीसी दफ्तर के बाहर धरना दिया। उन्होंने न्यूनतम मेहनताने की बढ़ोतरी में मांग की।

धरने को संबोधित करते हुए गुरमीत सिंह बख्तपुरा, शिव कुमार, जोगिदर पाल लेहल और जसवंत सिंह बुट्टर ने कहा कि सर्दी के सीजन के बाद कोरोना काल के दौरान भट्ठा मालिकों ने मजदूरों को 850 रुपये प्रति हजार ईट मजदूरी रेट पर काम कराया था, लेकिन अब भट्ठा मालिक इन रेटों पर समझौता करने से भाग रहे हैं। मजदूरों के साथ सरासर धक्का किया जा रहा है। उधर, जिला प्रशासन की चुप्पी भी भट्ठा मालिकों की मदद कर रही है। नेताओं ने बताया कि किरत विभाग के अधिकारियों ने तीन बार यूनियन और मालिकों के बीच बैठकें कराई हैं, लेकिन सभी बेनतीजा रही। भट्ठा मालिक किरत कानूनों की धज्जियां उड़ा रहे हैं और मजदूरों की कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं मिल रही है।

उन्होंने कहा कि किरत अधिकारी और डिप्टी डायरेक्टर भट्ठा मालिकों पर कोई सख्ती नहीं कर रहा। अधिकारियों का मालिकों के प्रति नर्मी होने के कारण भट्ठा मालिक मजदूरों को नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसे में मालिकों को आने वाले समय में लेबर की कमी का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि प्रशासन ने दखल देकर दो-तीन दिनों के भीतर समझौता न कराया तो संघर्ष को नया तीखा रूप दिया जाएगा। इस मौके पर कर्म सिंह, दर्शन सिंह, अश्वनी कुमार, सुखदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी