शिवलिंग का अभिषेक कर मांगा आशीष

सावन के दूसरे सोमवार को श्री अचलेश्वर धाम सहित अन्य शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना करने के लिए शिव भक्त आए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 03:17 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 03:17 PM (IST)
शिवलिंग का अभिषेक कर मांगा आशीष
शिवलिंग का अभिषेक कर मांगा आशीष

जागरण टीम, बटाला : सावन के दूसरे सोमवार को श्री अच्चलेश्वर धाम सहित अन्य शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना करने के लिए शिव भक्त आए। श्रद्धालुओं ने जल, दूध आदि से शिवलिंग का अभिषेक किया।

उधर, इस साल सावन मास में श्री अचलेश्वर धाम में श्रद्धालुओं को भजनों का आनंद नहीं मिलेगा। कोरोना महामारी को देखते हुए ट्रस्ट की ओर से सत्संग कीर्तन नहीं करवाने का निर्णय लिया गया है। श्री अचलेश्वर धाम में प्रत्येक वर्ष सावन मास के दौरान भगवान श्री कृष्ण, भोले शंकर के भजनों का गुणगान करने के लिए देश के मशहूर भजन सम्राट आते थे। प्रत्येक सोमवार रात्रि आठ बजे से लेकर 12 बजे तक होने वाला सत्संग इस बार नहीं होने से श्रद्धालुओं में मायूसी पाई जा रही है, लेकिन कोरोना महामारी को लेकर ट्रस्ट द्वारा लिए गए इस निर्णय को उचित भी बताया जा रहा है।

ट्रस्ट के प्रमुख सेवादार पवन पम्मा ने बताया इस बार श्रद्धालु सत्संग संगीत से वंचित रहेंगे। लेकिन ट्रस्ट द्वारा निर्णय लिया गया है कोरोना महामारी के खात्मे के लिए प्रत्येक सोमवार मंदिर के हॉल में हवन यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक सोमवार सुबह आठ बजे से लेकर आठ बजे तक हवन यज्ञ चलेगा। इसमें मंदिर में आने वाले श्रद्धालु , हवन यज्ञ कुंड में आहुति डाल सकते हैं। यह सारा कार्यक्रम शारीरिक दूरी को देखते हुए किया जा रहा है। मंदिर में भी आने वाले श्रद्धालुओं को 6 फुट की दूरी में लाइन में रखने के लिए ट्रस्ट के कार्यकर्ता मौजूद रहते हैं। इस वर्ष सावन मास में लंगर का आयोजन भी नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी