डेंगू का डंक, एक माह में 23 मरीज रिपोर्ट

बटाला में डेंगू का कहर बढ़ना शुरू हो गया है। शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा डेंगू के केस देखने को मिल रहे हैं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 04:33 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 04:33 PM (IST)
डेंगू का डंक, एक माह में 23 मरीज रिपोर्ट
डेंगू का डंक, एक माह में 23 मरीज रिपोर्ट

संजय तिवारी, बटाला

पुलिस जिला बटाला में डेंगू का कहर बढ़ना शुरू हो गया है। शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा डेंगू के केस देखने को मिल रहे हैं, जिस पर नगर निगम की टीम घर-घर जाकर लोगों को साफ सफाई रखने के लिए जागरूक कर ही है। इसके अलावा अब तक पुलिस जिला बटाला में एक माह में कुल 23 मरीज डेंगू के आ चुके हैं, जिसमें से 17 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है व तीन मरीजों को रैफर किया और तीन मरीज जिसमें दो महिला व एक व्यक्ति को सिविल अस्पताल में डेंगू वार्ड में रखा गया है।

पुलिस जिला बटाला में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। दूसरी तरफ निजी अस्पतालों में दाखिल लोग इस बात का ब्योरा सरकारी सिस्टम तक नहीं पहुंचा रहे। वहीं लोग अपने स्तर पर निजी लेबोरेटरी में जाकर सीबीसी व डेंगू टेस्ट करा कर खुद ही अपना इलाज जिले से बाहर करवा रहे हैं। इसकी लेबोरेटरी टेक्नीशियन भी विभाग को कोई जानकारी नहीं दे रहे। वहीं सिविल अस्पताल बटाला के एसएमओ डा. ललित मोहन का कहना है कि अब तक सिविल अस्पताल में कुल 23 मरीजों में डेंगू पुष्टि हो चुकी है। आने वाले दिनों में इसकी संख्या में और इजाफा होता दिखाई देगा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक उन्होंने सभी निजी अस्पतालों वाले टेक्नीशियन को पत्र जारी कर के साफ शब्दों में कहा है कि डेंगू के मरीज संबंधी जानकारी सिविल अस्पताल तक पहुंचाई जाए। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। ऐसे मरीज भी सिविल अस्पताल की पहचान में नहीं आ रहे हैं। शहर से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में बुरा हाल है।

बटाला सिटी की अगर बात करें तो यहां पर इस समय 50 वार्ड हैं। नगर निगम में भी इसी कांग्रेस पार्टी का कब्जा है, लेकिन इसके बावजूद भी शहर की सड़कों पर फागिंग मशीन का छिड़काव कम ही दिखाई दे रहा है।

सिविल में डेंगू वार्ड में है छह बैड, आगे बेडो की गिनती बढ़ाई जा सकती है : एसएमओ

सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. ललित मोहन ने बताया कि अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाया गया है, जिसमें कुल 6 बैड है। अभी डेंगू वार्ड में तीन मरीज है। रोजाना सफाई की जाती है और हर बैड पर मच्छरदानी लगाई गई है। टीम की तरफ से ट्रीटमेंट किया जा रहा है। पिछले एक माह में उनके पास कुल 23 डेंगू पॉजिटिव केस आए थे, जिसमें 17 मरीजो को डिस्चार्ज कर दिया गया है और तीन मरीज को रैफर किया गया है और तीन मरीज अभी डेंगू वार्ड में एडमिट है। उनकी पूरी तैयारी है। आगे बेडों की गिनती ओर भी बढ़ाई जाएगी।

लोग हो जागरूक, घरों में पानी खड़ा ना होने दें : कमिश्नर

नगर निगम कमिश्नर ने भी डेंगू सीजन आने से पहले अप्रैल माह से शहर विभिन्न वार्डो में फॉगिग दवाई का छिड़काव करके औपचारिकता पूरी कर रही है और अभी भी जारी है। जैसे ही यह सीजन हावी हुआ उसके बाद नगर निगम की मशीन हर वार्डो में जाकर दवाई का छिड़काव कर रही है। हालांकि नगर निगम कमिश्नर जगविदर जीत सिंह का यही कहना है कि उन्होंने शहर में फागिंग करवाई है व रोजाना ही ड्राई डे मनाकर लोगों के घरों में जोकर टीम की तरफ से डेंगू प्रति जागरूक किया जा रहा है। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपने घरों में सफाई नही कर रहे हैं। घरों के छतों पर पड़े टायर, कुलर व अन्य सामान जिसमें पानी खड़ा हो उसकी सफाई नही कर रहे हैं। जिस से लार्वा पैदा हो रहा है और लोगो को डेंगू हो रहा है। उन्होंनें लोगों को अपील करते हुए कहा कि डेंगू खड़े साफ पानी में पैदा होता है नाकि गंदे पानी है। लोग ध्यान दें और कहीं भी घर में साफ खड़ा पानी वहां से पानी निकाल दें।दवाई का छिड़काव करवाया जा रहा है और पिछले दो साल पहले की बात की जाए तो पिछले साल के मुकाबले आज बटाला में डेंगू के कम केस हैं।

नगर निगम को आदेश, कार्रवाई जारी है : डीसी

डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इशफाक का कहना है कि डेंगू को लेकर उन्होंनें विभाग को आदेश जारी किए है। बटाला नगर निगम की टीम व सिविल अस्पताल की टीम अपना कार्य कर रही है। डेंगू पर नकेल डाला जा रहा है। दवाई का छिड़काव हर क्षेत्र में करवाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी