दुनिया भर में हिंदी बोलने वालों की संख्या है 56 करोड़

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज कलानौर में प्रिसिपल डा. देवी दास शर्मा की अध्यक्षता और प्रो. अंजना शर्मा के सहयोग से हिदी दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 03:24 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 03:24 PM (IST)
दुनिया भर में हिंदी बोलने वालों की संख्या है 56 करोड़
दुनिया भर में हिंदी बोलने वालों की संख्या है 56 करोड़

संवाद सहयोगी, कलानौर : गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज कलानौर में प्रिसिपल डा. देवी दास शर्मा की अध्यक्षता और प्रो. अंजना शर्मा के सहयोग से हिदी दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में हिदी विभाग के प्रो. अंजना शर्मा ने हिदी दिवस के इतिहास से श्रोताओं को वाकिफ करवाते हुए बताया कि देश की आजादी के बाद 14 सितंबर 1949 को हिदी राजभाषा घोषित की गई और 14 सितंबर 1953 से यह दिन राष्ट्रीय हिदी दिवस के रूप में पूरे देश में मनाए जाने लगा।

इसके बाद प्रिसिपल डा. देवी दास शर्मा ने बताया कि उस समय देश में संचार की समस्या को दूर करने के लिए हिदी को राज भाषा के तौर पर घोषित किया गया, जोकि समय की मांग थी। हिदी दिवस साहित्यकार रजिदर चौहान के जन्मदिन को समर्पित दिवस है। वर्तमान समय संसार भर में हिदी को बोलने वालों की संख्या 56 करोड़ के करीब है, जोकि हिदी भाषा की अमीरी को दर्शाता है। इस दौरान हिदी दिवस को समर्पित भाषण व चार्ट मेकिग मुकाबले करवाए गए, जिनमें विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। भाषण मुकाबलों में अर्शप्रीत कौर व निशान ने संयुक्त रूप में पहला स्थान, सिमरनजोत ने दूसरा और कुलजिदर कौर व कोमलप्रीत सिंह ने संयुक्त रूप में तीसरा स्थान हासिल किया।

चार्ट मेकिग मुकाबलों में अंजलि शर्मा ने पहला स्थान, बलजीत कौर ने दूसरा व गगन ने तीसरा स्थान हासिल किया। मुकाबलों में जज की भूमिका प्रो. संदीप चंचल, प्रो. अंकिता शर्मा व प्रो. सतिदर कौर ने निभाई। इस मौके पर प्रो. अश्वनी कुमार, प्रो. सुखविदर कौर, प्रो. रवनीत कौर, प्रो. आरती महाजन, प्रो. मनजिदर कौर, प्रो. जुझार सिंह, प्रो. वरिदर कौर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी