बाबा बंदा सिंह बहादुर का किला राष्ट्र की धरोहर

हेरिटेज सोसायटी आफ बटाला ने रविवार को बाबा बंदा सिंह बहादुर के स्मारक को संरक्षित करने और उसके इतिहास को उजागर करने के लिए गांव मिर्जा जान में ग्रामीणों के साथ बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 06:01 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 06:01 PM (IST)
बाबा बंदा सिंह बहादुर का किला राष्ट्र की धरोहर
बाबा बंदा सिंह बहादुर का किला राष्ट्र की धरोहर

संवाद सहयोगी, बटाला : हेरिटेज सोसायटी आफ बटाला ने रविवार को बाबा बंदा सिंह बहादुर के स्मारक को संरक्षित करने और उसके इतिहास को उजागर करने के लिए गांव मिर्जा जान में ग्रामीणों के साथ बातचीत की। गांव के गुरुद्वारा साहिब में आयोजित सभा में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया।

हेरिटेज सोसायटी बटाला के प्रतिनिधि इंद्रजीत सिंह हरपुरा, बलदेव सिंह रंधावा, सुखदेव सिंह, बलविदर सिंह, लाडी जैसल ने बाबा बंदा सिंह बहादुर के जीवन और बाबा के इतिहास पर विशेष रूप से गांव मिर्जा जान से प्रकाश डाला। इंद्रजीत सिंह हरपुरा ने कहा कि बाबा जी ने 1715 में मिर्जा जान गांव में एक किला बनवाया था और यहीं पर उन्होंने मुगल सेना के साथ भीषण युद्ध किया था। उन्होंने कहा कि इस भूमि पर कई सिंह का खून बहा है, जिसके कारण यह भूमि पूजनीय है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि वे गांव में बाबा बंदा सिंह बहादुर द्वारा निर्मित किले के रखरखाव के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहें और राष्ट्र की इस अनमोल धरोहर को संरक्षित करने के लिए ठोस प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि हेरिटेज सोसायटी बटाला इसमें हर संभव योगदान देगी। उन्होंने कहा कि गांव मिर्जा जान से संबंधित बाबा बंदा सिंह बहादुर जी के गौरवशाली इतिहास को उजागर करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। इस अवसर पर गांव के बुजुर्गो और युवाओं ने भी बाबा बंदा सिंह बहादुर जी के इतिहास पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर बलदेव सिंह रंधावा, लाडी जैसल, सुखदेव सिंह, बलविदर सिंह, शमशेर सिंह मल्ली, पोरस पंजाब सिंह, जसबीर सिंह, ब्लाक समिति सदस्य पलविदर सिंह बिजलीवाल, वेबजोत सिंह काहलों, शगनदीप सिंह, बलजिदर सिंह सदस्य पंचायत, सतनाम सिंह नंबरदार, जांबाज, गुरवंत सिंह, करनदीप सिंह बाजवा, जसपाल कंठ, जागीर सिंह, डा. अजीत सिंह, मास्टर हरभजन सिंह, मास्टर सुरजीत सिंह, सतपाल सिंह, जसबीर दास के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। बाबा बंदा सिंह की याद में मार्च में होगा विशेष कार्यक्रम

सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मार्च के अंतिम सप्ताह में बाबा बंदा सिंह बहादुर जी को समर्पित एक विशेष कार्यक्रम गांव मिर्जा जान में करवाया जाएगा। इस दौरान गांव के इतिहास को लोगों को बताया जाएगा।

chat bot
आपका साथी