कूका आंदोलन के बलिदानियों को किया नमन

तारागढ़ बेगोवाल रोड पर स्थित सर्वहितकारी विद्या मंदिर में कूका आंदोलन के नामधारियों के बलिदान श्रद्धापूर्वक याद किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 06:26 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 06:26 PM (IST)
कूका आंदोलन के बलिदानियों को किया नमन
कूका आंदोलन के बलिदानियों को किया नमन

संवाद सहयोगी, दीनानगर : तारागढ़ बेगोवाल रोड पर स्थित सर्वहितकारी विद्या मंदिर में कूका आंदोलन के नामधारियों के बलिदान श्रद्धापूर्वक याद किया गया। इस दौरान प्रधानाचार्य विक्रम समयाल ने संबोधन करते हुए कहा कि 17 व 18 जनवरी 1872 में अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष करते हुए नामधारियों ने न केवल स्वयं बलिदान दिया बल्कि समाज को एकत्र होकर विदेशी आक्रमणकारियों के खिलाफ संघर्ष करने की प्रेरणा दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार कूका आंदोलन के देश भक्त लोगो ने मुस्कुराते हुए अंग्रेजों की तोप के आगे खड़े होकर सीने पर गोले खाकर बलिदान की गाथा लिखी।

बिशन ¨सह व वरियाम ¨सह छोटे बच्चे भी किस प्रकार बलिदान हुए, ऐतिहासिक घटना है। सम्याल ने आगे कहा कि मलेरकोटला मे इनकी शहादत को याद रखने के लिए महान स्मारक बना है। उन्होंने कहा कि इसी बलिदान के कारण देशवासियों के मन में अंग्रेजों के खिलाफ पैदा हुई नफरत ने भारत की आ•ादी की नीव रखी। स्वदेशी,गौ रक्षा इत्यादि विषयों में जनभागीदारी इस आंदोलन की महान देन है।हमें अपने इतिहास, संस्कृति,परम्पराओं से जुड़कर इस समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिये सहभागी बनें, यही इन शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर विद्यालय का समूह स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी