मनरेगा के तहत 113.5 फीसद लक्ष्य हासिल करके गुरदासपुर पंजाब में अव्वल

डीसी मोहम्मद इशफाक के नेतृत्व में जिला प्रशासन ने कड़ी मेहनत की है और मनरेगा के तहत 113.5 फीसद का लक्ष्य हासिल किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 05:26 PM (IST)
मनरेगा के तहत 113.5 फीसद लक्ष्य हासिल करके गुरदासपुर पंजाब में अव्वल
मनरेगा के तहत 113.5 फीसद लक्ष्य हासिल करके गुरदासपुर पंजाब में अव्वल

संवाद सहयोगी, बटाला : डीसी मोहम्मद इशफाक के नेतृत्व में जिला प्रशासन ने कड़ी मेहनत की है और मनरेगा के तहत 113.5 फीसद का लक्ष्य हासिल किया। गुरदासपुर मनरेगा के तहत सबसे अधिक खर्च करने वाला जिला बन गया है।

भारत सरकार द्वारा मनरेगा के तहत प्राप्त व्यय लक्ष्यों और लक्ष्यों पर जारी की गई उपलब्धि रिपोर्ट के अनुसार गुरदासपुर जिले में मनरेगा में विकास कार्यो को कोविड-19 के दौरान भी किया गया है। 31 दिसंबर, 2020 तक जिले में विकास कार्यो के लिए 70.23 करोड़ रुपये की कुल राशि खर्च की गई है, जबकि लक्ष्य 61.85 करोड़ रुपये खर्च करने का था। डीसी के कुशल नेतृत्व में जिला गुरदासपुर ने इस लक्ष्य से आगे निकलते हुए 113.5 फीसद लक्ष्य प्राप्त करके राज्य में से पहला स्थान हासिल किया है। सरकार द्वारा 4 जनवरी, 2021 को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार मनरेगा के तहत अब तक जिले में केवल 61.85 करोड़ रुपये खर्चे जाने थे। इसके विपरीत जिला प्रशासन ने ग्रामीण लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार प्रदान करने और विभिन्न विकास कार्यो को अंजाम देकर मनरेगा के तहत 70.23 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। डीसी ने कहा कि पहले गुरदासपुर जिले में मनरेगा के तहत 70 करोड़ रुपये की राशि खर्च नहीं की गई थी। जिले में मनरेगा के जाब कार्ड धारकों को अधिकतम रोजगार प्रदान करने के साथ जिले में विकास कार्यो की जो योजना है। उसके तहत इस चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 100 करोड़ रुपये मनरेगा के तहत खर्च किए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि मनरेगा के तहत गांवों में तालाबों को थापर मॉडल के तहत पुनर्निर्मित किया गया है, गांवों में सुंदर पार्क बनाए गए हैं, सड़क नालियों का निर्माण किया गया है और लाइटें लगाई गई हैं, हरियाली लगाई गई है और उनकी देखभाल की जा रही है। स्वरोजगार प्रदान करने के लिए पशु शेड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना ने जिले के गांवों का चेहरा बदलने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आंकड़ों के लिहाज से फतेहगढ़ साहिब जिला दूसरे, फिरोजपुर जिले तीसरे और होशियारपुर जिले चौथे स्थान पर आया। जिला फतेहगढ़ साहिब ने 109.4 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है, जिला फिरोजपुर ने 103.1 प्रतिशत लक्ष्य और जिला होशियारपुर ने 102.9 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है। - संजय तिवारी

chat bot
आपका साथी