दसवीं और बारहवीं के बार सोच-समझ कर करें कोर्स का चयन

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मिर्जाजान में करियर और गाइडेंस की तरफ से ¨प्रसिपल मनोज कुमार की अध्यक्षता में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा के तहत डिप्लोमा कोर्सो की जानकारी देने के लिए सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 04:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 04:14 PM (IST)
दसवीं और बारहवीं के बार सोच-समझ कर करें कोर्स का चयन
दसवीं और बारहवीं के बार सोच-समझ कर करें कोर्स का चयन

संवाद सहयोगी, बटाला : सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मिर्जाजान में करियर और गाइडेंस की तरफ से ¨प्रसिपल मनोज कुमार की अध्यक्षता में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा के तहत डिप्लोमा कोर्सो की जानकारी देने के लिए सेमिनार करवाया गया। इसमें विद्यार्थियों को जानकारी देने के लिए सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज से प्लेसमेंट इंचार्ज जसबीर ¨सह, लेक्चरार केमिकल रेखा और जसप्रीत कौर विशेष तौर पर पहुंचे।

जसबीर सिंह ने विद्यार्थियों को कहा कि उनका आने वाला भविष्य आज उनके किए गए चयन पर निर्भर करता है, इसलिए 10वीं या 12वीं के बाद उनको अपने क्षेत्र का चयन सोच समझकर करना चाहिए। उन्होंने बताया कि पॉलिटेक्निकल कॉलेज में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, ईसीई और केमिकल के तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स चलते हैं। पिछले सालों में ज्यादातर विद्यार्थियों को कोर्स के अंतिम साल के दौरान ही ऑन-कैंपस और ऑफ-कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नौकरी दिलाई गई है। आज के समय में विभिन्न क्षेत्रों में हुनरमंद युवाओं की बहुत जरूरत है। विद्यार्थियों को खुद को हुनरमंद बनाना चाहिए, ताकि वे भविष्य में अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकें, वहीं, अन्यों के लिए भी रोजगार के मौके पैदा कर सकें।

स्कूल के ¨प्रसिपल मनोज कुमार ने माहिरों का और विशेष तौर पर पॉलिटेक्निकल कॉलेज के ¨प्रसिपल अजय कुमार अरोड़ा का धन्यवाद किया। इस अवसर पर लेक्चरार गुरचरन ¨सह, सुरजीत ¨सह, रणजोध ¨सह, परमजीत कौर, सीमा शर्मा, जगजीत ¨सह, गुरदीप ¨सह, विक्रमजीत गुप्ता और स्कूल के स्टूडेंट्स मौजूद थे। दसवीं में 60 फीसद अंक लाने पर पॉलिटेक्निकल कॉलेजों में 70 फीसद ट्यूशन फीस माफ

विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री वजीफा स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए संदीप कुमार ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से पिछले साल से लागू इस स्कीम के तहत होनहार विद्यार्थियों के लिए सरकारी पॉलिटेक्निकल कॉलेजों की फीसों में भारी कटौती की गई है। इस स्कीम के अधीन दसवीं श्रेणी में 60 प्रतिशत से ज्यादा नंबर लेने वाले विद्यार्थियों को कोर्स के दौरान 70 प्रतिशत ट्यूशन फीस माफ होगी। इसी तरह 70 प्रतिशत से ज्यादा नंबर लेने वाले को 80 प्रतिशत, 80 प्रतिशत से ज्यादा नंबर लेने वाले को 90 प्रतिशत और 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर लेने वाले को पूरी ट्यूशन फीस की माफी का लाभ दिया जाएगा। इस स्कीम का लाभ किसी भी कैटागिरी का विद्यार्थी ले सकता है। इस स्कीम के अलावा यह भी बताया कि अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों जिनकी सालाना पारिवारिक आमदनी 2.5 लाख से कम है, उनसे कोर्स के दौरान कोई फीस नहीं ली जाती।

chat bot
आपका साथी