23 नए डाक्टर मिलने से कम हुआ मरीजों का दर्द

जिले के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की कमी को दूर करते हुए पंजाब सरकार ने 23 ईएमओ (इमरजेंसी मेडिकल अफसर) डाक्टरों की तैनाती की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 06:57 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 06:57 PM (IST)
23 नए डाक्टर मिलने से कम हुआ मरीजों का दर्द
23 नए डाक्टर मिलने से कम हुआ मरीजों का दर्द

राजिदर कुमार, गुरदासपुर

जिले के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की कमी को दूर करते हुए पंजाब सरकार ने 23 ईएमओ (इमरजेंसी मेडिकल अफसर) डाक्टरों की तैनाती की है। इनमें स्पेशलिस्ट डाक्टर शामिल नहीं हैं। इन ईएमओ डाक्टरों की पक्की ड्यूटी इमरजेंसी में रहेगी। अगर अस्पताल का कोई स्पेशलिस्ट डाक्टर छुट्टी पर है या फिर चेकअप कराने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है तो ये डाक्टर ओपीडी भी देखेंगे। ऐसे में ओपीडी में आने वाले मरीजों व वार्ड में दाखिल गंभीर मरीजों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। इन डाक्टरों ने अपना कार्यभार संभाल भी लिया है। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में मरीजों को राहत मिलने लगी है। पहले इमरजेंसी या ओपीडी में मरीजों को काफी इंतजार करना पड़ता था, जो कम हो गया है।

ये डाक्टर सेहत विभाग के हेल्थ फार आल मिशन के अंतर्गत लोगों को घर-घर जाकर सेहत सुविधाओं व बीमारियों संबंधी जागरूक भी करेंगे। इसके अलावा जो मरीज अस्पताल में जाकर अपना इलाज नहीं करवा सकते, उनका इलाज घर जाकर भी करेंगे। सेहत विभाग द्वारा इस मुहिम के तहत जिला स्तर का टोल फ्री नंबर भी जारी करने की योजना भी बनाई जा रही है। अगर किसी मरीज ने अपने घर पर ही इलाज करवाना है तो वह टोल फ्री नंबर पर सूचित कर सकता है। सेहत विभाग द्वारा इन डाक्टरों को आलराउंडर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

सरकारी अस्पतालों में नए डाक्टरों की तैनाती से मरीजों को काफी राहत मिलने लगी है। अस्पतालों में पहले यहां काफी भीड़ होने पर एक डाक्टर ही मरीजों का चेकअप करता था। वहां अब ये ईएमओ डाक्टर स्पेशलिस्ट डाक्टर की ओपीडी देखने में सहयोग कर रहे हैं। गुरदासपुर में चार और बटाला में आठ डाक्टरों की तैनाती

जिला अस्पताल गुरदासपुर में चार नए ईएमओ डाक्टरों की तैनाती की गई। अब तक यहां विभिन्न समय पर इमरजेंसी में पांच डाक्टर तैनात रहते थे, अब नौ डाक्टर हो गए हैं। वहीं बटाला के सिविल अस्पताल में आठ नए डाक्टरों की तैनाती की गई है। वहां इमरजेंसी में पहले तीन डाक्टर ही थे। अब 11 हो गए हैं। बटाला तहसील अधीन आते विभिन्न अस्पतालों में कुल मिलाकर 15 नए डाक्टरों की तैनाती हुई है। इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को अब राहत मिलने लगी है। डाक्टर का नाम और कहां पोस्ट

डाक्टर का नाम - कहां पोस्ट

--डा. गुरशरण - बटाला

--डा.रिषभ रिखा - बटाला

--डा.अमृतपाल सिंह - बटाला

--डा. पर्थ भूषण - बटाला

--डा.सतनाम सिंह - बटाला

--डा.अमनदीप कौर - बटाला

--डा.सैमिती थंपा - बटाला

--डा.नवप्रीत सिंह - बटाला

--डा.प्रियंका संगोत्रा - बटाला

--डा. मनतजोत सिंह - गुरदासपुर

--डा. नवप्रीत हीरा - श्रीहरगोबिदपुर

--डा.सिमरन सैनी - गुरदासपुर

-- डा.सोनाली - गुरदासपुर

--डा.भुपेश कुमार - गुरदासपुर

-- डा.सक्षम खन्ना - सीएचसी घुमाण

--डा.परमप्रीत सिंह काहलो - पीएचसी धारीवाल

--डा.पल्ली - सीएचसी कादियां

--डा.शरणप्रीत सिंह - पीएचसी ध्यानपुर

--डा.नेहा कुमारी - सीएचसी भाम

--डा.समृति अत्री - सीएचसी पुराना शाला

-डा.राजन बेदी - पीएचसी भुल्लर

-- डा.पूजा - पीएचसी भर्थ

--डा.रमनीत कौर - श्रीहरगोबिदपुर अस्पताल

मरीजों की सेहत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध विभाग : सीएस

सिविल सर्जन डा. वरिदर जगत का कहना है कि जिले के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में कुल 23 डाक्टरों की तैनाती कर पंजाब सरकार ने लोगों को काफी राहत प्रदान की है। अब मरीजों को अस्पतालों में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। लोगों को घर-घर जाकर ये डाक्टर सेहत सुविधाओं और बीमारियां संबंधी जागरूक भी करेंगे। डाक्टरों की टीमें बनाकर एरिया अलाट किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी