पति की लंबी आयु के लिए सुहागनों ने रखा करवाचौथ का व्रत

पति की लंबी आयु व खुशहाली के लिए हर साल रखा जाने वाला सुहागिनों का पर्व करवाचौथ वीरवार को मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 08:03 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 06:23 AM (IST)
पति की लंबी आयु के लिए सुहागनों ने रखा करवाचौथ का व्रत
पति की लंबी आयु के लिए सुहागनों ने रखा करवाचौथ का व्रत

रजिदर कुमार, गुरदासपुर

पति की लंबी आयु व खुशहाली के लिए हर साल रखा जाने वाला सुहागिनों का पर्व करवाचौथ वीरवार को मनाया गया। हर तरफ इस त्यौहार की रौनक देखने को मिली। सुहागिनों ने एक दिन पहले ही इस व्रत की तैयारी कर ली थी। बुधवार देर शाम तक बाजारों में काफी चहल-पहल देखने को मिली।

बाजारों में फलों की दुकानों, फैनियां व मिठाई बेचने वाली दुकानों और चूड़ियां बेचने वाली दुकानों में खूब भीड़ देखने को मिली। महिलाओं में नए डिजाइन की चूड़ियां खरीदने में काफी उत्साह देखने को मिला। मनियारी के दुकानदार भी लंबे समय के बाद ग्राहकों की भीड़ देखकर गदगद नजर आए। सबसे ज्यादा भीड़ मेहंदी लगाने वालों के पास देखने को मिली।

हनुमान चौक में सुहागिनों को अपनी बारी का इंतजार करने में दो-दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। मेहंदी लगाने वालों की पूरी चांदी बनी हुई थी। उन्होंने विभिन्न तरह के डिजाइन के बदले 100 से लेकर 1100 रुपये तक वसूले। इसी तरह ब्यूटी पार्लरों में भी भीड़ थी। दूसरी तरफ सुहागनों के मायके परिवार वाले अपनी बेटियों को व्रत का सामान पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाते देखे गए। वीरवार तड़के चार बजे के करीब सुहागिनों ने उठाकर सरगी का सेवन किया और अपनी पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखने की शुरुआत की। शाम को विभिनन स्थानों पर सुहागिनों ने सजधज कर एक जगह इकक्ठे होकर कथा सुनी। रात 8.20 के करीब चंद्रमा निकलने पर अ‌र्घ्य दिया व छाननी में अपनी पति को देखकर पति के हाथों से पानी पीया। इसके बाद अपने सास-ससुर का आशीर्वाद लेकर व्रत तोड़ा।

chat bot
आपका साथी