मानें सेहत विभाग की बात, बीमारियों से पाएं निजात

कोरोना वायरस और डेंगू से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। सावधानी बरतते हुए हम इन दोनों बीमारियों से बच सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 03:55 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 09:59 PM (IST)
मानें सेहत विभाग की बात, बीमारियों से पाएं निजात
मानें सेहत विभाग की बात, बीमारियों से पाएं निजात

संवाद सहयोगी, बटाला : कोरोना वायरस और डेंगू से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। सावधानी बरतते हुए हम इन दोनों बीमारियों से बच सकते हैं। सिविल अस्पताल बटाला के एसएमओ डा. संजीव कुमार भल्ला ने कहा कि मास्क या नकाब को कोरोना वायरस से बचाने के लिए पहना जाना चाहिए और खासकर जब आप घर से बाहर जाएं।

उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान हमें अधिक सतर्क रहने और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। डा. भल्ला ने कहा कि डेंगू को रोकने के लिए आसपास के वातावरण को साफ रखना चाहिए और पानी को स्थिर नहीं होने देना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक शुक्रवार को ड्राई दिवस के रूप में मनाया जाता है और लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा कोरोना वायरस के प्रसार की जांच के लिए विशेष शिविर लगाकर कोरोना परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्ट को लेकर कोई घबराहट नहीं होनी चाहिए। यदि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट सकारात्मक है, तो वे अपने घर में अकेले हो सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जाती है। इसे छुपाने से कोरोना की बीमारी को ठीक नहीं किया जा सकता, बल्कि इसका पता चलते ही कोरोना पीड़ित का इलाज शुरू कर दिया जाता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य टीमों की अनुमति और सहायता करें। अफवाहों से सावधान रहें। यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस जैसे बुखार, खांसी, सर्दी, सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण विकसित करता है, तो बिना देर किए किसी सरकारी अस्पताल से संपर्क करें, ताकि सही समय पर इलाज शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में कोरोना टेस्ट निशुल्क किया जाता है।

chat bot
आपका साथी