बिजली की चिंगारी पर कभी भी पानी न डालें

अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत दमकल कर्मियों ने माता सुलखनी जी सिविल अस्पताल में माक ड्रिल का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 03:33 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 03:33 PM (IST)
बिजली की चिंगारी पर कभी भी पानी न डालें
बिजली की चिंगारी पर कभी भी पानी न डालें

संवाद सहयोगी, बटाला : अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत दमकल कर्मियों ने माता सुलखनी जी सिविल अस्पताल में माक ड्रिल का आयोजन किया। अस्पताल के कर्मचारियों और नागरिकों को अग्नि नियंत्रण का प्रशिक्षण दिया गया। ड्रिल में फायर अधिकारी सुरिदर सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में बटाला फायर ब्रिगेड के कर्मियों और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

सिविल डिफेंस वालंटियर हरबख्श सिंह ने कहा कि एहतियाती कदम उठाकर आग की घटनाओं को रोका जा सकता है और कई जानों को बचाया जा सकता है और साथ ही वित्तीय नुकसान से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि घरों, दुकानों और व्यावसायिक स्थानों पर ढीली और नंगी तारों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। घर की रसोई में गैस सिलेंडर पाइप को समय-समय पर जांचना चाहिए और गैस का उपयोग करने के बाद नियामक को बंद कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिजली की चिगारी पर कभी भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में जहां लोग अधिक होते हैं, एनबीसी कोड के अनुसार आपातकालीन मार्गो को ठीक से व्यवस्थित किया जाना चाहिए। हरबख्श सिंह ने आगे कहा कि आपातकाल के मामले में प्रस्थान मार्गो को इंगित करने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में साइन बोर्ड लगाए जाएं। तेज, डीजल, पेट्रोल, गैस के अवैध भंडार न रखें

स्वयंसेवक हरबख्श सिंह ने कहा कि तेज, डीजल, पेट्रोल, गैस के अवैध भंडार न रखें। स्कूलों और कालेजों में शिक्षा के अलावा बच्चों को आग से बचाव के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। आग लगने की स्थिति में स्थानीय फायर ब्रिगेड को सूचित करें। आग लगने की स्थिति में जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए दमकल वाहनों के लिए रास्ता साफ रखें।

chat bot
आपका साथी