तीन मंजिला चांद जनरल स्टोर में लगी आग

डेरा रोड पर मोहल्ला दारा सलाम में तीन मंजिला चांद जनरल स्टोर में बुधवार सुबह करीब चार बजे भीषण आग लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:36 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:36 PM (IST)
तीन मंजिला चांद जनरल स्टोर में लगी आग
तीन मंजिला चांद जनरल स्टोर में लगी आग

जागरण संवाददाता, बटाला : डेरा रोड पर मोहल्ला दारा सलाम में तीन मंजिला चांद जनरल स्टोर में बुधवार सुबह करीब चार बजे भीषण आग लग गई। इस घटना में लाखों रुपये का सामान जल कर राख हो गया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया।

बताया जा रहा है कि दुकान के अंदर भारी तादाद में पड़े सैनिटाइजर, नेल-पालिश व अन्य प्लास्टिक के सामान रखे हुए थे, जिनमें बिजली के शार्ट सर्किट से आग लग गई। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि सूचना दिए जाने के करीब डेढ़ घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में जुट गई। फायर कर्मचारियों के पास अपनी सेफ्टी के लिए कोई सामान नहीं था। फायरकर्मी अपनी जान जोखिम में डाल कर आग बुझाते रहे।

चांद जनरल स्टोर के मालिक चांद ने बताया कि वह मंगलवार रात करीब आठ बजे अपनी दुकान बंद करके अमृतसर अपने रिश्तेदारों के पास गया था, सुबह करीब सवा चार बजे दुकान के पड़ोसी ने फोन पर बताया कि दुकान में आग लगी है। करीब एक घंटे बाद वह बटाला पहुंचे। इस दौरान मोहल्ले के लोगों ने फायर ब्रिगेड को कई बार फोन किया लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया। कुछ लोग फायर ब्रिगेड के दफ्तर गए और उनको जानकारी दी। इस के बावजूद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां घटना वाली जगह पर करीब डेढ़ घंटा देरी से पहुंची। इस दौरान आग इतनी भीषण लग चुकी थी, जिस से दुकान का सारा सामान जल गया।

फायरकर्मियों ने दीवार में छेद कर बुझाई आग

मोहल्ले के लोगों ने बताया कि घटना स्थल पर देरी से पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों के पास आग बुझाने के लिए सीढ़ी तक नहीं थी। करीब एक घंटे बाद सीढ़ी का इंतजाम किया गया। लेकिन आग इतनी भीषण थी कि उस पर काबू पाने के लिए पड़ोसियों की छत पर जा कर दुकान की दीवार में छेद कर पानी डालना पड़ा। आग के कारण दुकान की इमारत भी खस्ता हाल हो गई है जबकि आस-पास के घरों की दीवारों में भी दरारें पड़ गई हैं।

चार गाड़ियों ने मिल कर पाया आग पर काबू

इस दौरान बटाला से तीन और एक गुरदासपुर से फायर ब्रिगेड की गाड़ी को बुलवाया गया और इन गाड़ियों से पानी खत्म होने के बाद, इनको तीन बार पानी भरने के लिए बस अड्डे के पास बने वाटर सप्लाई पंप और फायर ब्रिगेड के दफ्तर जाना पड़ा।

क्या कहते हैं फायर अधिकारी

इस मामले में फायर अधिकारी सुरिदर सिंह ने बताया कि बटाला फायर ब्रिगेड के पास दो बड़ी गाड़ियां, दो छोटी गाड़ियां और एक फायर जीप है। कुल 28 कर्मचारी हैं जिनमें से चार कर्मचारी डेरा बाबा नानक कारिडोर पर तैनात हैं। कर्मचारियों के पास फायर सूट नही हैं लेकिन बेसिक उपकरण जरूर है। हम विभाग से फायर सूट की मांग कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी