पराली प्रबंधन के लिए किसानों को सब्सिडी पर मिलेगी खेती मशीनरी

धान के अवशेषों को बिना आग लगाए खेतों में ही संभालने या इसकी गांठ बनाकर बाहर निकालने के लिए पंजाब सरकार के कृषि विभाग की तरफ से किसानों सहकारी समितियों ग्राम पंचायतों को सब्सिडी पर खेती मशीनरी मुहैया करवाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 02:53 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 02:53 PM (IST)
पराली प्रबंधन के लिए किसानों को सब्सिडी पर मिलेगी खेती मशीनरी
पराली प्रबंधन के लिए किसानों को सब्सिडी पर मिलेगी खेती मशीनरी

संवाद सहयोगी, बटाला : धान के अवशेषों को बिना आग लगाए खेतों में ही संभालने या इसकी गांठ बनाकर बाहर निकालने के लिए पंजाब सरकार के कृषि विभाग की तरफ से किसानों, सहकारी समितियों, ग्राम पंचायतों को सब्सिडी पर खेती मशीनरी मुहैया करवाई जाएगी। यह जानकारी देते हुए जिला गुरदासपुर के मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. रमिदर सिंह धंजू और कृषि विभाग के इंजीनियर रणबीर सिंह रंधावा ने बताया कि किसान व्यक्तिगत कृषि समूहों का गठन करके सब्सिडी के आधार पर निर्धारित कृषि मशीनरी की खरीद कर सकते हैं।

व्यक्तिगत किसानों को 50 फीसद अनुदान पर एक मशीन खरीदने की अनुमति होगी। इसी प्रकार किसान समूह / सहकारी समितियों और ग्राम पंचायतों, कस्टम हायरिग केंद्रों को 80 फीसद अनुदान पर मशीनरी मलेगी। कृषि मशीनरी सुपर एसएमएस, हैप्पी साइडर, चॉपर श्रेडर / मल्चर, आरएमबी जुताई, जीरो टिल ड्रिल, सुपर सीडर, बेलर्स, रेक और क्रॉप रीपर आदि मिलेगी। इंजीनियर रणबीर सिंह रंधावा ने कहा कि सब्सिडी पर इन मशीनों की खरीद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2020 तक निर्धारित की गई है। आवेदक ब्लॉक स्तर पर कृषि कार्यालयों में करना होगा। डॉ. धंजू और इंजीनियर रंधावा ने किसानों और विशेष रूप से सभी कंबाइन मालिकों से अपील की कि वे अपने कंबाइनों को समय पर एसएमएस भेजकर इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। सब्सिडी का लाभ लें।

chat bot
आपका साथी