खराब हुई फसल का मुआवजा न मिलने पर किसान भड़के

बेमौसम बारिश के कारण खराब हुई फसल का मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर पीड़ित किसानों ने पंजाब किसान यूनियन के नेतृत्व में एसडीएम कार्यालय के बाहर नारेबाजी की गई।

JagranWed, 01 Dec 2021 07:28 PM (IST)
खराब हुई फसल का मुआवजा न मिलने पर किसान भड़के

संवाद सहयोगी, दीनानगर : बेमौसम बारिश के कारण खराब हुई फसल का मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर पीड़ित किसानों ने पंजाब किसान यूनियन के नेतृत्व में एसडीएम कार्यालय के बाहर नारेबाजी की गई। इसकी अध्यक्षता हरजिदर सिंह, जगविदर सिंह, जगतार सिंह, मनदीप सिंह व बोधराज ने की।

यूनियन के नेता सुखदेव सिंह भागोकावां, बलबीर सिंह, मनजीत सिंह चौहान, अजीत सिंह, बलबीर सिंह रंधावा ने कहा कि बेमौसमी खराब हुई गेहूं व अन्य फसलों की खास गिरदावरी करवा कर पीड़ित किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने की तजवीज पंजाब सरकार को भेजी गई थी। बाद में किसान संगठनों द्वारा की गई पैरवाई के फलस्वरूप दिए जाने का फैसला करके मुआवजे की समुची राशि डीसी गुरदासपुर को भेजी थी। जिले काफी बड़े हिस्से में प्रभावित किसानों को यह मुआवजा बांट दिया गया था, मगर इसी दौरान कोरोना महामारी के कारण लगी पाबंदियों के कारण मुआवजा बांटने की यह कार्रवाई बीच में ही बंद हो गई थी और प्रभावित किसानों का एक बड़ा हिस्सा इस मुआवजे से वंचित रह गया था। अब नए सिरे से पंजाब किसान यूनियन द्वारा की गई पैरवाई व संघर्ष की बदौलत तहसील दीनानगर के पीड़ित किसानों को दिए जाने के लिए सात करोड़ 49 लाख की राशि एसडीएम के खाते में पहुंच चुकी है, मगर एसडीएम द्वारा यह मुआवजा बांटने की कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही है। नेताओं ने चेतावनी दी है कि यदि मुआवजे की आई हुई राशि तुरंत ही पीड़ित किसानों के खातों में न डाली गई तो एसडीएम कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन के लिए धरना शुरू कर दिया जाएगा। इस दौरान एसडीएम की अनुपस्थिति में तहसीलदार ने किसानों को आश्वासन दिलाया कि माल अधिकारियों की हड़ताल खत्म होते ही पहल के आधार पर मुआवजे दे दिया जाएगा। इस मौके पर प्रेम सिंह, वीर सिंह, गुरदेव सिंह, सुखदेव सिंह, सतनाम सिंह रंधावा, सुखबीर सिंह, अमनदीप सिंह, गुरदयाल सिंह, सतिदर सिंह, बलदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.