किसानों की आमदनी बढ़ाने में सहायक होंगे फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन

छोटे किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए भारत सरकार के निर्देशों के तहत फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेश (एफपीओ) ग्रुप बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 04:09 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 04:09 PM (IST)
किसानों की आमदनी बढ़ाने में सहायक होंगे फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन
किसानों की आमदनी बढ़ाने में सहायक होंगे फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : छोटे किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए भारत सरकार के निर्देशों के तहत फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेश (एफपीओ) ग्रुप बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए सीमावर्ती जिला गुरदासपुर के तीन ब्लाको बटाला, काहनूवान व डेरा बाबा नानक का चयन किया गया है।

एफपीओ की जिला स्तरीय मानिटरिग कमेटी की अध्यक्षता करते हुए डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि एफपीओ किसानों की आमदनी बढ़ाने और कृषि सेक्टर में नौजवानों को रोजगार के अधिक अवसर देने में कारगर साबित होंगे। भारत सरकार द्वारा देश भर में दस हजार एफपीओ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके तहत जिला गुरदासपुर के तीन ब्लाकों डेरा बाबा नानक, बटाला व काहनूवान से शुरुआत करते हुए अधिक से अधिक किसानों के एफपीओ बनाए जाएंगे। डीसी ने बताया कि एफपीओ का गठन कलस्टर आधारित बिजनेस आर्गेनाइजेशन द्वारा किया जाएगा और इनकी ओर से पांच साल तक हर तरह की तकनीकी सहायता दी जाएगी। एक एफपीओ में 300 से 500 तक किसान शामिल हो सकते हैं। किसानों को इस समूह द्वारा एक-दूसरे के सहयोग से फसलों की पैदावार की जाएगी। हर सदस्य किसान को अपने द्वारा दो हजार रुपये के करीब अंशदान डालना पड़ेगा और शेष खेती औजार, दवाइयां आदि के लिए जो भी आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी, वह नाबार्ड द्वारा दी जाएगी। एक एफपीओ कृषि से संबंधित किसी भी प्रोजेक्ट के लिए दो करोड़ तक कर्जा ले सकता है।

डीसी ने बताया कि एफपीओ के गठन से छोटे किसान जब एकत्र हों जाएंगे तो वह नाबार्ड की सहायता के साथ मिलकर कृषि औजार खरीद सकेंगे। उनकी खेती लागत कम की जाएगी और पैदावार व आमदन में बढ़ोत्तरी की जाएगी। किसानों को बढि़या प्रकार के बीज दिए जाएंगे ताकि फसलों का झाड़ अधिक हो सके। डीसी ने कृषि अधिकारियों को हिदायत की कि किसानों को इस प्रोजेक्ट के बारे में बताएं और एफपीओ के सदस्य बनाएं। सरकार की ये योजना किसानों की आमदनी बढ़ाने में अहम रोल अदा करेगी।

chat bot
आपका साथी