रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए तुलसी का उपयोग करें

शांति देवी आर्य महिला कालेज के साइंस विभाग द्वारा प्रिसिपल डा. रीना तलवार की अध्यक्षता में हर्बल गार्डन स्थापित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:17 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:17 PM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए तुलसी का उपयोग करें
रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए तुलसी का उपयोग करें

संवाद सूत्र, दीनानगर : शांति देवी आर्य महिला कालेज के साइंस विभाग द्वारा प्रिसिपल डा. रीना तलवार की अध्यक्षता में हर्बल गार्डन स्थापित किया गया। हर्बल गार्डन को स्थापित करने में कालेज की प्रबंधक कमेटी सचिव धर्मइंदु गुप्ता, नमिता गुप्ता, एसबीआइ दीनानगर के चीफ मैनेजर मानव महाजन और सतपाल शर्मा ने अपना योगदान डाला।

प्रिसिपल डा. रीना तलवार ने बताया कि औषधीय पौधों के गुणों और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव का गहराई से अध्ययन करने और उसके वैज्ञानिक आधार जरूरी है। इससे जड़ी बूटियों के संरक्षण और संव‌र्द्धन में तो मदद मिलेगी ही, भावी चिकित्सक आधुनिक के साथ-साथ प्राचीन ज्ञान से भी जुड़ पाएंगे। उन्होंने बताया कि कालेज के हर्बल गार्डन में 60 से ज्यादा औषधीय पौधे लगाए गए। अश्वगंधा पौधे में मौजूद आक्सीडेंट इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है, जो हमें सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। अश्वगंधा पौधे का इस्तेमाल अगर अलग तरीके से किया जाए तो वजन घटाया या बढ़ाया जा सकता है। लेमन ग्रास में एंटीअमीबिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण होते हैं। स्टीविया पौधे, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, गैस एसिडिटी, त्वचा के रोग आदि के इलाज में भी किया जा सकता है। वजन कम करने में भी यह औषधि बड़े काम की है। इसका उपयोग शुगर फ्री चीजें बनाने के लिए भी किया जाता है। करी पत्ते में आयरन और फालिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। मोटापे को नियंत्रित रखने में मददगार, कालेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मददगार और त्वचा से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद होता है। हरसिगार पौधा पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

एलोवेरा पौधे का रस बवासीर, डायबिटीज और पेट की परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है। एलोवेरा से मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आंखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है। सेहतमंद व प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए तुलसी का उपयोग करते रहना चाहिए। यह न केवल एक धार्मिक पौधा है वरन पूरे परिवार को स्वस्थ रखने के लिए बहतरीन औषधि भी है। अंत में डा. तलवार ने हर्बल गार्डन में स्थापित करने में सहयोगियों का धन्यावाद किया। इस अवसर पर कालेज के साइंस विभाग के प्राध्यापक डा. सुषमा गुप्ता, सुनीता वर्मा, प्रवीण सैनी, मोहित अग्रवाल आदि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी