तस्करों के नेटवर्क तोड़ रहे, आपराधिक तत्वों पर कसा जा रहा शिकंजा

नशा तस्करों लुटेरों और असामाजिक तत्वों पर पुलिस की ओर से लगातार शिकंजा कसा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:00 AM (IST)
तस्करों के नेटवर्क तोड़ रहे, आपराधिक तत्वों पर कसा जा रहा शिकंजा
तस्करों के नेटवर्क तोड़ रहे, आपराधिक तत्वों पर कसा जा रहा शिकंजा

संजय तिवारी, बटाला

नशा तस्करों, लुटेरों और असामाजिक तत्वों पर पुलिस की ओर से लगातार शिकंजा कसा जा रहा है। बटाला में आपराधिक घटनाएं हो रही हैं, जिन्हें कम करने की पुलिस लगातार कोशिश कर रही है। ये बातें डीएसपी सिटी ललित कुमार ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि भले ही उनको बटाला सिटी में डीएसपी बने दो माह ही हुए हैं, लेकिन वे पुलिस जिला बटाला के सभी थानों में एसएचओ रह चुके हैं, इसलिए पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते भी हैं और समझते भी। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश। सवाल- बटाला में आपको क्या नया अनुभव मिला?

जवाब- मैं पुलिस जिला बटाला के अंतर्गत आते सभी थानों में बतौर एसएचओ कार्य कर चुका हूं। अभी मैं दो माह से डीएसपी सिटी की ड्यूटी कर रहा हूं। मुझे बटाला के कई लोग मिले हैं, जिनसे कुछ ना कुछ सीखने को मिला ही है। बटाला में कई ऐसे चेहरे हैं, जो जरूरतमंद लोगों की सेवा करते हैं। लाकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों की सेवा देखकर उन्हें एक अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ है। पुलिस ने भी लाकडाउन में जरूरतमंदों की काफी मदद की। सवाल-महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा के मामले काफी सामने आ रहे हैं। इससे कैसे निपटेंगे?

जवाब-अक्सर महिलाएं दबाव में आकर बातें छुपा लेती हैं और पुलिस तक पहुंच नहीं करती। इस कारण महिलाओं पर घरेलू अत्याचार व हिंसा की घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। महिलाएं घबराएं नहीं, इंसाफ के लिए पुलिस से जरूर संर्पक करें। सवाल- बटाला व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में क्या बड़ी चुनौतियां है?

जवाब-अवैध शराब, लाहन का धंधा बंद नहीं हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में लड़ाई, झगड़े, चोरी के मामले लगातार सामने आते हैं। कानून के दायरे मे रहकर पुलिस इन आपराधिक मामलों को खत्म करने का प्रयास कर रही है। तस्करों के नेटवर्क को तोड़ा जा रहा है। सवाल- आप पहले एसएचओ थे। अब दो माह से डीएसपी सिटी हैं। अपकी क्या कारगुजारी रही?

जवाब-मैंने कई हत्याओं के मामले सुलझाए हैं। नशों के खिलाफ मुहिम चलाकर विभिन्न टीमों का गठन कर भारी संख्या में तस्करों को गिरफ्तार भी किया है। अब डीएसपी होने के दौरान भी मैंने कई हत्याओं के मामले को सुलझाया है। एक माह पहले लुटेरों ने एक महिला की हत्या कर दी थी। अगले दिन ही आरोपित को गिरफ्तार किया गया। बाद में हजीरा पार्क में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले के आरोपित को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। हत्या, लूट, चोरी, नशा तस्करी व झगड़ों की बहुत वारदात शहर व ग्रामीण क्षेत्रों से आती है। इसका समाधान किया जाता है। नशा तस्करों पर नकेल भी डाली जा रही है।

chat bot
आपका साथी