वोटिग मशीन और वीवीपैट के बारे में जागरूक करने के लिए वैन रवाना

डीसी-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इशफाक ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब चंडीगढ़ के निर्देश पर मतदाताओं/नागरिकों को वोटिग मशीन और वीवीपैट के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:24 PM (IST)
वोटिग मशीन और वीवीपैट के बारे में जागरूक करने के लिए वैन रवाना
वोटिग मशीन और वीवीपैट के बारे में जागरूक करने के लिए वैन रवाना

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : डीसी-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इशफाक ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब चंडीगढ़ के निर्देश पर मतदाताओं/नागरिकों को वोटिग मशीन और वीवीपैट के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया। विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर इसे लेकर जिला स्तर और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर जागरूकता वैन भेजी गई। इस अवसर पर अमनदीप कौर सहायक आयुक्त गुरदासपुर, अमनदीप कौर बीडीपीओ और मनजिदर सिंह कानूनगो भी उपस्थित थे।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में मतदाताओं को वोटिग मशीन और वीवीआइपी के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता वैन भेजी गई है, जो विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट (वीवीपीएटी) इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन (ईवीएम) से जुड़ी एक मशीन है, जिसके जरिए मतदाता अपने वोट का सत्यापन कर सकते हैं। इस मशीन से मतदाता उस उम्मीदवार का क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह देख सकते हैं, जिसे उन्होंने करीब सात सेकेंड तक वोट दिया है। वोट करने के लिए ईवीएम की बैलेट यूनिट के नीले बटन को दबाएं। वीवीपैट पर छपी पर्ची चेक करें। इस अवसर पर डीसी ने अपील की कि कोई भी पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रहें। चुनाव की जानकारी के लिए मुफ्त टोल फ्री नंबर 1950 पर काल करें।

chat bot
आपका साथी