10.25 करोड़ रुपये से बनेगा पशु खुराल प्लांट

वीरवार को पशु खुराक प्लांट घनीए-के-बांगर में उपमुख्यमंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा और कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिदर सिंह बाजवा ने आधुनिक बाईपास प्रोटीन प्लांट का नींव पत्थर रखा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 07:25 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 07:25 PM (IST)
10.25 करोड़ रुपये से बनेगा पशु खुराल प्लांट
10.25 करोड़ रुपये से बनेगा पशु खुराल प्लांट

संवाद सहयोगी, बटाला : वीरवार को पशु खुराक प्लांट घनीए-के-बांगर में उपमुख्यमंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा और कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिदर सिंह बाजवा ने आधुनिक बाईपास प्रोटीन प्लांट का नींव पत्थर रखा। उपमुख्यमंत्री रंधावा ने कहा कि इस प्लांट के निर्माण पर 10.25 करोड़ रुपये की लागत आएगी और एक साल में यह प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। राज्य का यह दूसरा प्लांट है, जहां बाईपास प्रोटीन तैयार की जाएगी।

इस बाईपास प्रोटीन के जरिए सरसों की खल, सोयाबीन की खल, मूंगफली की खल, वड़ेवों की खल, सूरजमुखी की खल और अन्य खल, जिनमें प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, को बाईपास प्रोटीन में बदला जा सकेगा। बाईपास प्रोटीन प्लांट से प्रोटीन की पशु की शरीर के लिए उपलब्धता को 32 फीसद से अधिक 72 फीसद तक किया जाता है। प्रोटीन को बाईपास में बदलने के लिए नौ दिन का समय लगता है। इससे खल के सवाद और रंग में कोई फर्क नहीं पड़ता, इसे एक साल तक बिना खरा हुई रखा जा सकता है। रंधावा ने कहा कि प्रोटीन पशुओं के लिए सस्ता साधन है और इससे दूध का उत्पादन बढ़ता है। ज्यादा दूध देने वाले पशुओं की जरूरतों को पूरा करता है। पशुओं की सेहत-सुधार में इस प्लांट का अहम योगदान रहेगा। रंधावा ने कहा कि अकाली-भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण सहिकारिता विभाग अपनी पटरी से पूरी तरह से उतर गया था, जिसे दोबारा खड़ा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दूध की पैदावार में पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन गया है और वेरका द्वारा दूध से बनने वाले कई नए प्रोडक्ट्स तैयार करके बाजार में उतारे गए हैं।

कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिदर सिंह बाजवा ने कहा कि पशु खुराक प्लांट घनीए-के-बांगर में आधुनिक बाईपास प्रोटीन प्लांट लगने से जहां सहिकारिता विभाग और पशुपालकों को लाभ होगा, वहीं इसलिए इलाके के युवाओं को रोजगार के नए मौके भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि बटाला और गुरदासपुर की सहकारी चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाई जा रही है और इस प्रोजेक्ट का नींव पत्थर कुछ दिनों में मुख्यमंत्री पंजाब चरनजीत सिंह चन्नी रखेंगे। इस मौके पर कमलदीप सिंह संघा, एसएसपी नानक सिंह, मैनेजिग डायरेक्टर मिल्कफेड पंजाब, राजेश बल्सोत्रा डिप्टी जनरल मैनेजर पशु खुराक प्लांट घनीए-के-बांगर, बलविदर सिंह कोटलाबामा, मार्केट कमेटी फतेहगढ़ चूड़ियां के चेयरमैन ओंकार सिंह लाटी, सतिदर सिंह पिका जांगला चेयरमैन ब्लाक समिति, तरपाल सिंह समेत इलाके के गणमान्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी