निगम आयुक्त का बयान वायरल-शहर को गंदा बनाने में बटालावासी जिम्मेदार

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में इस बार नगर निगम बटाला को राष्ट्रीय स्तर पर 286वां एवं राज्य में 11वां रैंक मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 10:53 PM (IST)
निगम आयुक्त का बयान वायरल-शहर को  गंदा बनाने में बटालावासी जिम्मेदार
निगम आयुक्त का बयान वायरल-शहर को गंदा बनाने में बटालावासी जिम्मेदार

जागरण संवाददाता.बटाला : स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में इस बार नगर निगम बटाला को राष्ट्रीय स्तर पर 286वां एवं राज्य में 11वां रैंक मिला है। इस पर बटाला को मोस्ट डर्टियिस्ट सिटी का दर्जा देने के लिए निगम आयुक्त बलविंदर सिंह ने बटालावासियों को जिम्मेदार ठहराया है। उनके इस बयान ने एक प्रकार से विवाद खड़ा कर दिया। सोशल मीडिया पर वायरल निगम आयुक्त के बयान की वीरवार को शहर में खूब चर्चा रही।

वहीं, लोगों ने आयुक्त के बयान पर रोष भी जताया। उन्होंने निगम आयुक्त के बयान की निदा करते हुए कहा कि एक जिम्मेंदार अधिकारी को इस प्रकार का बयान देने से पहले विचार करना चाहिए। वहीं अपने बयान में आयुक्त ने शहरवासियों से अपील की है कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिए निगम का साथ दें, ताकि अगली बार स्वच्छ भारत की रैंकिंग में बटाला सिटी प्रथम स्थान पर रहे। दरअसल, पिछले साल नगर-कौंसिल बटाला पांचवें स्थान पर था , जबकि इस बार ग्यारहवें स्थान पर जा पहुंची। निगम आयुक्त ने कहा कि लोग गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग डस्टबिन में रखें, ताकि उनके सफाई-कर्मचारी उसे इकट्ठा करके आगे पिट्स पर ले जाएं, क्योंकि अब शहर का कचरा डंप पर नहीं ले जाया जाएगा। इसके लिए हर मोहल्ले में पिट्स का निर्माण युद्धस्तर पर जारी है। इस कचरे से किसानों के लिए खाद्य बनाने का काम किया जाएगा, ताकि बाजार से सस्ते भाव में किसानों को खाद्य प्रदान की जा सकें। सफाई कर्मचारी अब शहर में प्रतिदिन प्रत्येक घर से गीला व सूखा कचरा इकट्ठा करेंगे। किसी प्रकार की लोगों को समस्या नहीं आने दी जाएंगी। निगम ने इस परियोजना का खाका एक तरह से पूरा कर लिया है, जल्द ही इस योजना पर हरी झंडी दिखाकर काम आरंभ हो जाएगा।

कुछ लोग फैला रहे भ्रम

निगम आयुक्त बलविदर सिंह ने बताया कि कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं कि निगम की तरफ से यहां पिट्स का निर्माण किया जा रहा है, वहां अन्य मोहल्लों का कचरा भी इकट्ठा किया जाएगा। ऐसा कुछ नहीं है, जिस मोहल्ले में पिट्स बनेंगे। वहां सिर्फ उसी मोहल्ले का कचरा ही पिट्स में इकट्ठा किया जाएगा और उसकी बाद में खाद्य तैयार की जाएंगी।

कचरा उठाने की लेनी होगी जिम्मेदारी

निगम आयुक्त ने कहा कि कचरा उठाने के लिए हर शहरी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी को ठीक तरह से निभानी होगी। ऐसा करने से ही अपने शहर को साफ-सुथरा रख सकते है। अब किसी सफाई कर्मचारी द्वारा लापरवाही की शिकायत नहीं आएंगी। क्योंकि हर सफाई कर्मचारी को सख्त निर्देंश जारी कर दिए गए हैं कि वे अपनी ड्यूटी को पूरी ईमानदारी के साथ निभाएं।

chat bot
आपका साथी