कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अग्रणी भूमिका निभाएं पंचायतें : सीएम

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने मंगलवार को राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर पर घोषित ग्रामीण कोविड फतेह कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राज्य के ग्राम सरपंचों के साथ वर्चुअल बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:37 PM (IST)
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अग्रणी भूमिका निभाएं पंचायतें : सीएम
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अग्रणी भूमिका निभाएं पंचायतें : सीएम

जागरण टीम/गुरदासपुर, बटाला : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने मंगलवार को राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर पर घोषित ग्रामीण कोविड फतेह कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राज्य के ग्राम सरपंचों के साथ वर्चुअल बातचीत की। उन्होंने पंचायतों से कोविड के प्रसार को रोकने में अग्रणी भूमिका निभाने का आह्वान किया।

मिनी कांप्लेक्स में करवाए गए समारोह में विशेष रूप से डीसी मोहम्मद इशफाक शामिल हुए, जबकि एडीसी बलराज सिंह, डीडीपीओ हरजिदर सिंह संधू शामिल हुए। इसके अलावा बटाला में करवाए गए समारोह में बीडीपीओ बटाला कार्यालय से तहसीलदार बटाला जसकरनजीत सिंह, बीडीपीओ सतीश कुमार, प्रखंड समिति अध्यक्ष अमरजीत कौर, समिति सदस्य अकविदर कौर, समिति सदस्य अजीत सिंह उमरवाल, समिति सदस्य पलविदर सिंह बिजलीवाल, सरपंच सुरजीत सिंह और अन्य पंचायत प्रतिनिधियों ने भी आनलाइन भाग लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने ऐलान किया कि जिन पंचायतों का शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा, उन्हें पंजाब सरकार द्वारा 10 लाख रुपये का विशेष विकास अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने सरपंचों और पंचों से अपील की कि वे गांव के लोगों को कोरोना के लक्षणों की जांच के लिए प्रेरित करें और बाकी का टीकाकरण कराए। पंचायतें सकारात्मक लोगों की मदद करें। उन्होंने कहा कि पंजाब में कोई भी भूखा नहीं सोएगा और अगर कोई जरूरतमंद परिवार कोरोना पाजिटिव आता है तो सरकार उन्हें फूड किट भी मुहैया कराएगी, ताकि बिना किसी चिता के उनका एकांत में इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार कोविड मरीजों के इलाज के लिए दवाएं और आक्सीजन के साथ-साथ टीके भी मुहैया करा रही है।

इससे पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिदर सिंह बाजवा ने सरपंचों से गांवों में गश्त करने और लोगों को टेस्टिग के लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पंचायतों के सहयोग से निश्चित तौर पर कोरोना महामारी को परास्त किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि यदि जांच जल्दी करा ली जाए और समय पर बीमारी का पता चल जाए तो मामला और नहीं बिगड़ता और लोग घर पर रहकर ठीक हो सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे विशेषज्ञ चिकित्सक से ही दवा लें और उनके द्वारा खुद से ली जाने वाली दवाएं हानिकारक होती हैं। पंजाब की मुख्य सचिव विन्नी महाजन ने कोविड की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी पंचायतों को दी। डा. केके तलवार ने पंचायतों के साथ कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा साझा की।

chat bot
आपका साथी