छोटा घल्लूघारा के शहीदों को किया याद

छोटा घल्लूघारा स्मारक काहनूवान छंब में 17 मई 1746 को हुए युद्ध में शहीद हुए करीब 11 हजार बचे महिलाएं व योद्धाओं की शहीदी को समर्पित समागम करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:36 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:36 PM (IST)
छोटा घल्लूघारा के शहीदों को किया याद
छोटा घल्लूघारा के शहीदों को किया याद

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : छोटा घल्लूघारा स्मारक काहनूवान छंब में 17 मई 1746 को हुए युद्ध में शहीद हुए करीब 11 हजार बच्चे, महिलाएं व योद्धाओं की शहीदी को समर्पित समागम करवाया गया। इसमें डीसी मोहम्मद इशफाक, एडीसी राहुल, तेजिदरपाल सिंह संधू महासचिव, जिला हेरिटेज सोसायटी व ऐतिहासकार व प्रोफेसर राज कुमार शर्मा सहित अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। इस दौरान कोविड-19 बीमारी को मुख्य रखते हुए सावधानियों का पालन करना यकीनी बनाया गया।

डीसी ने कहा कि इस महान व पवित्र धरती छोटा घल्लूघारा में 1746 में मुगल फौजों ने 11 हजार के करीब सिंहों व छोटे बच्चों को शहीद किया था। इन शहीदों को वे प्रणाम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा फर्ज बनता है कि हम शहीदों को याद रखें व उनके दर्शाए मार्ग पर चलें। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर जिले की धरती शहीदों की धरती है तथा नौजवान पीढ़ी को अपने विरसे के साथ जोड़ने के उद्देश्य से समागम करवाए जा रहे हैं।

जिले को सैरगा के रूप में विकसित करने के मकसद से विशेष प्रयास किए गए हैं। छोटा घल्लूघारा स्मारक काहनूवान में श्रीहरमिदर साहिब से सुबह व शाम को गुरबाणी का लाइव कीर्तन शुरू करने के लिए स्मारक में ओपन साउंड सिस्टम लगाया गया है। श्रद्धालुओं के लिए प्रोजेक्टर लगाया गया है, जिसमें छोटा घल्लूघारा युद्ध की फिल्म दिखाई जाती है। इसके अलावा स्मारक की सुंदरता के लिए और प्रयास किए जा रहे हैं ताकि श्रद्धालु अधिक से अधिक यहां आएं। इस मौके पर तेजिदर सिंह बाजवा, हरचरण सिंह, निर्मल सिंह, हरमनजीत सिंह, दमनजीत सिंह, मनदीप कौर, बाबा खड़क सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी