भारत-पाक सीमा पर बहती रावी पर बीएसएफ मुस्तैद

भारत-पाक राष्ट्रीय सीमा के साथ बहती रावी नदी के साथ बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर की दस बटालियन की बीओपी नंगली पर बीएसएफ के जवान मुस्तैदी से तैनात हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:00 AM (IST)
भारत-पाक सीमा पर बहती रावी पर बीएसएफ मुस्तैद
भारत-पाक सीमा पर बहती रावी पर बीएसएफ मुस्तैद

संवाद सहयोगी, डेरा बाबा नानक : भारत-पाक राष्ट्रीय सीमा के साथ बहती रावी नदी के साथ बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर की दस बटालियन की बीओपी नंगली पर बीएसएफ के जवान मुस्तैदी से तैनात हैं। सोमवार को पाक तस्करों द्वारा रावी दरिया भारतीय क्षेत्र में बांस में डालकर भेजी गई 1.100 किलोग्राम हेरोइन पकड़ने में बीएसएफ ने सफलता हासिल की है। पुलिस थाना डेरा बाबा नानक के अधीन आती बीएसएफ की दस बटालियन की बीओपी नंगली में हेरोइन पकड़ने के बाद बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर के डीआइजी प्रभाकर जोशी, कमांडेंट कुलवंत कुमार, डीसीजी आनंद सिंह सेक्टर गुरदासपुर पहुंचे।

बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि रावी के किनारे मुस्तैद बीओपी नंगली के जवानों को पाक की तरफ से रावी दरिया के पानी में तैरती हुई एक वस्तु दिखाई दी थी। बीएसएफ के जवानों ने तुरंत पानी में तैरती वस्तु को अपने कब्जे में लिया। इसके बाद जांच के दौरान बांस के टुकड़े में दो पैकेट हेरोइन बरामद की, जिसका वजन एक किलो 100 ग्राम पाया गया। गौर हो कि बीओपी नंगली के जवानों ने पिछले साल 19 जुलाई को पाक तस्करों द्वारा जलकुंभी पर 60 पैकेट हेरोइन फुटबाल की ब्लैडरों में डालकर भेजी बड़ी खेप भी बरामद की थी। किश्तियों पर गश्त करते हैं जवान

गौरतलब है कि जिला गुरदासपुर की 70 किलोमीटर की राष्ट्रीय सीमा के साथ करीब आठ स्थानों मकौड़ा, ठाकुरपुर, आदियां, चंदू वडाला, रोसा, मोमनपुर, नंगली घाट, धर्मकोट, घणीए के बांगर पर रावी दरिया पर भारत-पाक में प्रवेश करता है। इन स्थानों पर बीएसएफ द्वारा रात के समय रोशनी के लिए फल्ड लाइटें लगाने के अलावा रावी दरिया में देश विरोधी तत्वों पर पैनी नजर रखने के लिए मोटर बोट (किश्तियों) पर कश्त की जाती है। नई आइजी सोनाली मिश्रा को खुफिया विभाग का अच्छा अनुभव

दूसरी तरफ बीएसएफ के फ्रंटियर जालंधर के नवनियुक्त महिला आइजी सोनाला मिश्रा ने फ्रंटियर की कमान संभाल ली है। बीएसएफ के खुफिया विभाग के अधिकारियों का कहना कै कि आइजी सोनाली मिश्रा को खुफिया विभाग का अच्छा अनुभव है। इससे बीएसएफ पहले से भी अधिक मुस्तैद है। पाक तस्कर गुरदासपुर, अमृतसर सेक्टर से मुंह फेरते हुए राजस्थान सेक्टर के जरिए तस्करी करने के इरादे में है। पिछले दिनों बीकानेर में बीएसएफ ने 60 किलो हेरोइन बरामद करके देश विरोधी तत्वों के मंसूबे फेल किए थे।

chat bot
आपका साथी