विद्यार्थियों को दिखाई शहीद भाई तारू सिंह जी की फिल्म

पंजाब के शांति निकेतन के नाम से विख्यात बाबा आया सिंह रियाड़की कालेज तुगलवाला में विद्यार्थी चार दशकों से धर्मनिरपेक्ष शिक्षा ले रहे हैं। यहां के विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर संस्थान का नाम रोशन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:08 PM (IST)
विद्यार्थियों को दिखाई शहीद भाई तारू सिंह जी की फिल्म
विद्यार्थियों को दिखाई शहीद भाई तारू सिंह जी की फिल्म

संवाद सहयोगी, काहनूवान : पंजाब के शांति निकेतन के नाम से विख्यात बाबा आया सिंह रियाड़की कालेज तुगलवाला में विद्यार्थी चार दशकों से धर्मनिरपेक्ष शिक्षा ले रहे हैं। यहां के विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर संस्थान का नाम रोशन किया है। कालेज में धार्मिक शिक्षा विद्यार्थियों के धार्मिक विकास के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर के सहयोग से ज्ञानी मेवा सिंह की स्मृति में 22वें सात दिवसीय गुरमति शिविर का शुभारंभ किया गया है।

इसका उद्घाटन बीबी जगीर कौर अध्यक्ष शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर ने किया। इस दौरान प्राधानाचार्य स्वर्ण सिंह ने बताया कि धर्म निरपेक्ष और धार्मिक शिक्षा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। इस शिविर के उद्देश्य से प्रतिदिन गुरमति विचार, कविशरी, ढाड़ी वारां कथा, कीर्तन किया जाता है। शिविर की शुरुआत भाई जरनैल सिंह खुंडा के ढाडी जत्थे ने की थी। बच्चों को संबोधित करती हुई बीबी जागीर कौर ने कहा कि वे पहले भी दो बार इस संस्था में आ चुकी हैं। तीसरी बार छात्रों के प्यार और अपनेपन को महसूस कर रही हैं। आज के जमाने में माता-पिता के पास भी अपने बच्चों के साथ समय बिताने का समय नहीं है, लेकिन प्रिसिपल साहब की अथक मेहनत और दृढ़ संकल्प के कारण हजारों छात्र शिक्षा के मील के पत्थर तक पहुंचे हैं और सैकड़ों और छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने छात्रों की सफेद वर्दी, अनुशासन और नकल न करने के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने छात्रों को सिख इतिहास में महिलाओं के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्रों को प्रेरित करने के लिए चार्ट और कार्ड बनाने वाले प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत फोटो खींचकर प्रोत्साहित किया।

शिविर के पहले दिन के दूसरे सत्र की शुरुआत भाई सुरिदर सिंह हजूरी रागी जत्था श्री दरबार साहिब के रशभिन्ने कीर्तन से हुई, जिसका विद्यार्थियों ने भरपूर आनंद लिया। इसके अलावा बीबी राजबीर कौर प्रचारक शिरोमणि समिति, भाई हर सुखमन सिंह प्रचारक शिरोमणि समिति, भाई अमरीक सिंह चिट्टी ने भी अपने विचारों के माध्यम से छात्रों को इतिहास से परिचित कराया। अंतरराष्ट्रीय स्तर के कविशरी जत्था भाई जोगा सिंह भगोवालिया ने अपने साथियों के साथ छात्रों को प्रसन्न किया। रात्रि सत्र के दौरान धर्म प्रचार समिति ने विद्यार्थियों को शहीद भाई तारू सिंह जी की फिल्म दिखाई। प्रिसिपल विर्क साहिब और कैंप कमांडर सरदार करतार सिंह ने कहा कि शेष छह दिनों का पूरा कार्यक्रम पहले दिन की तरह जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी