चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले बदले जाएंगे गृह जिले में तैनात पुलिस अधिकारी

विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने से पहले ही गृह जिले में तैनात थाना प्रभारियों सहित इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारियों का दूसरे जिले में तबादला कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 09:00 AM (IST)
चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले बदले जाएंगे गृह जिले में तैनात पुलिस अधिकारी
चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले बदले जाएंगे गृह जिले में तैनात पुलिस अधिकारी

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने से पहले ही गृह जिले में तैनात थाना प्रभारियों सहित इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारियों का दूसरे जिले में तबादला कर दिया जाएगा। बार्डर रेंज स्तर पर उक्त कर्मचारियों की सूची तैयार हो रही है। बता दें कि हर बार विधानसभा व लोकसभा चुनाव होने से पहले गृह जिले में तैनात पुलिस कर्मचारियों को दूसरे जिलों में तब्दील कर दिया जाता है। इसका मकसद है कि कोई भी पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ चुनाव में किसी पार्टी का साथ देने का आरोप ना लगाए।

गुरदासपुर जिले में तैनात कर्मचारी व थाना प्रभारी लिस्ट जारी होने से पहले ही अपने तबादले अमृतसर, तरनतारन, पठानकोट आदि इलाकों में करवा लेते हैं। इसी तरह अमृतसर, पठानकोट, तरनतारन से संबंधित पुलिस अधिकारी दूसरे जिलों में अपने तबादले करवा लेते हैं। पुलिस कर्मचारियों की ये बदलियां बड़े स्तर से शुरू होकर निचले स्तर तक जाती हैं। बहरहाल अगर किसी पुलिस कर्मचारी की चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव अधिकारी के समक्ष शिकायत जाती है तो उसका बाद में तबादला कर दिया जाता है। पुलिस विभाग में ही फेरबदल सिविल में नहीं

बता दें कि राज्य में कानून व्यवस्था को बहाल रखने के लिए पुलिस अधिकारियों का एक से दूसरे जिले में तबादला किया जाता है। लेकिन सिविल विभाग में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों का दूसरों जिलों में तबादला नहीं होता। हालांकि कई सालों से एक ही पद पर सिविल के कर्मचारी तैनात रहते हैं। इस तरफ चुनाव अधिकारी का ध्यान नहीं जाता है। ऐसे कई मामले भी सामने आते हैं, जिनमें सिविल के कई कर्मचारियों पर खास पार्टी का साथ देने के आरोप लगते है। इसके बाद रिटर्निग अधिकारियों को कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई भी करनी पड़ती है। गृह विभाग कर रहा तबादले

राज्य के उपमुख्यमंत्री सुखजिदर रंधावा की ओर से पिछले एक महीने में बड़े स्तर पर पीपीएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इनमें एसपी, डीएसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं। हालांकि प्रदेश में कुछ जिलों के एसएसपी का भी तबादला किया गया है। अब सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों को भी दूसरे जिलों में तैनात कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी