मांगों को लेकर आशा वर्कर व फेसिलीटेटर ने किया प्रदर्शन

मांगों को लेकर आशा वर्कर व फेसिलीटेटर यूनियन ने रोष प्रदर्शन करने के बाद एडीसी राहुल के जरिए सेहत मंत्री पंजाब को मांगपत्र भेजा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 04:31 PM (IST)
मांगों को लेकर आशा वर्कर व फेसिलीटेटर ने किया प्रदर्शन
मांगों को लेकर आशा वर्कर व फेसिलीटेटर ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : मांगों को लेकर आशा वर्कर व फेसिलीटेटर यूनियन ने रोष प्रदर्शन करने के बाद एडीसी राहुल के जरिए सेहत मंत्री पंजाब को मांगपत्र भेजा। इसकी अध्यक्षता यूनियन की जिला प्रधान बलविदर कौर ने की।

वर्करों को संबोधित करते हुए बलविदर कौर ने कहा कि कोविड-19 संबंधी सेहत विभाग में कार्यरत आशा वर्करों व फेसिलिटेटरों को कोविड वैक्सीनेशन के दौरान काम के बड़े बोझ में से गुजरना पड़ रहा है। सेहत विभाग द्वारा वर्करों व फेसिलीटेटरों को दिए जा रहे 2500 और दो हजार के इंसेंटिव बहुत कम है। उन्होंने मांग की कि कोविड-19 की वैक्सीनेशन संबंधी काम कर रही आशा वर्करों व फेसिलीटेटरों को प्रति सेशन के प्रति वर्कर/फेसिलीटेटर 200 रुपये दिए जाए। कोविड-19 की वैक्सीनेशन सेशन के दौरान वैक्सीनेशन को लाने व वापस जमा करवाने के लिए आशा वर्करों व फेसिलीटेटरों की ड्यूटी मुकम्मल तौर पर रद की जाए। यदि किसी वैक्सीनेशन में मजबूरनवश वैक्सीनेशन लगाने के लिए जाना पड़े तो उन्हें इस काम बदले हर दिन के 30 रुपये टीए/डीए पर दिए जाए। कोविड-19 के पहले से मिल रहे सभी इंसेंटिव लगातार जारी रखे जाए। आशा वर्करों को कम से कम दिहाड़ी के कानून में लाकर प्रति माह दस हजार 55 रुपये और फेसिलीटेटरों को आंगनबाड़ी सुपरवाइजर का स्केल दिया जाए।

केंद्र सरकार द्वारा फेसिलीटेटरों के लिए आ रहे टूर भत्ता 250 रुपये प्रति टूर की दर के अनुसार और 50 रुपये डेली फूड भत्ते का पत्र लागू किया जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ड्यूटी के लिए प्रत्येक वर्कर को 20 रुपये प्रति कार्ड के हिसाब से दिए जाए। आशा वर्करों से कोविड वैक्सीनेशन की रजिस्ट्रेशन करवानी और कोरोना टेस्ट सैंपलिग की ड्यूटी लेनी बंद की जाए।

chat bot
आपका साथी