एनआइटी ने अपने पूर्व छात्र अनुज महाजन का किया सम्मान

ईसीटीआर एवं एजुकेशन व‌र्ल्ड के मैनेजिग पार्टनर अनुज महाजन को डा. बीआर आंबेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालंधर द्वारा 17वें दीक्षांत समारोह में विशिष्ट एल्युमिनाई सम्मान से नवाजा गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 06:20 PM (IST)
एनआइटी ने अपने पूर्व छात्र अनुज महाजन का किया सम्मान
एनआइटी ने अपने पूर्व छात्र अनुज महाजन का किया सम्मान

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : ईसीटीआर एवं एजुकेशन व‌र्ल्ड के मैनेजिग पार्टनर अनुज महाजन को डा. बीआर आंबेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालंधर द्वारा 17वें दीक्षांत समारोह में विशिष्ट एल्युमिनाई सम्मान से नवाजा गया। गौरतलब है कि एनआइटी जालंधर से 1995-1999 में बीटेक कर अनुज महाजन ने एमएनसी में नौकरी करना शुरू कर दिया था। महज आठ वर्ष 11 माह के कार्यकाल में बहुत सी प्रमोशंस लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले अनुज महाजन ने अपने पिता से प्रेरित हो समाज में विद्यार्थियों को शिक्षित करने का काम शुरू कर दिया।

2014 में अनुज महाजन ने एजुकेशन व‌र्ल्ड नाम की संस्था स्थापित की। उसमें विद्यार्थियों को न्यूनतम शुल्क पर कोचिग देने का काम शुरू किया। यह संस्था अब तक 1000 से अधिक विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में उत्तीर्ण करवा चुकी है। वर्तमान समय में अनुज महाजन ईसीटीआर फर्म के माध्यम से नौजवान पीढ़ी की कार्यकुशलता एवं रोजगार क्षमता को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। ईसीटीआर (एजुकेशन काउंसलिग ट्रेनिग एंड रिक्रूटमेंट) में विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा की कोचिग के साथ-साथ साफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट की ट्रेनिग भी दी जाती है। रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए अनुज महाजन दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। वे यूके बेस्ड कंपनी 247 कामर्स के साथ मिलकर माइक्रोसाफ्ट, अडोब, इनिशियूट, एप्पल, एकरोबैट जैसी बड़ी कंपनियों के सर्टिफाइड कोर्स युवा पीढ़ी के लिए लेकर आए हैं।

इस सम्मान का श्रेय अपने पिता को देते हुए अनुज महाजन ने कहा कि उनके पिता जी विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा देते थे। इससे प्रेरित होकर ही वे आज इस शिक्षा एवं रोजगार क्षमता को बढ़ाने के काम में जुड़ चुके हैं। मात्र एक रुपये में एनआइटी जालंधर के विद्यार्थियों को ट्रेनिग दे रहे अनुज महाजन को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए विशिष्ट एल्यूमनाई सम्मान से नवाजा गया है।

chat bot
आपका साथी