सर्दी में गर्म हुआ मूंगफली का बाजार

सर्दी शुरू होने के साथ ही गरीबों की मूंगफली की खरीद तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 03:23 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 03:23 PM (IST)
सर्दी में गर्म हुआ मूंगफली का बाजार
सर्दी में गर्म हुआ मूंगफली का बाजार

महिदर सिंह अर्लीभन्न, कलानौर

सर्दी शुरू होने के साथ ही गरीबों की मूंगफली की खरीद तेज हो गई है। इलाके में मूंगफली भूनने का कारोबार फलफूल रहा है। भूनी हुई मूंगफली लोगों की पहली पसंद बन रही है।

कलानौर, वडाला बांगर, मस्तकोट में दूसरे राज्यों से आए मजदूर राम बिलास, विक्की शर्मा, सतरपाल आदि ने कहा कि सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोगों में गर्म गुड़ खाने की प्रवृत्ति बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि पिछली बार सर्दी के मौसम में मूंगफली का भाव 80 रुपये से 100 रुपये प्रति किलो था, लेकिन इस बार भूनी हुई मूंगफली थोक में 100 रुपये किलो और परचून में 130 रुपये किलो बेची जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बार भट्ठी में जलाने के लिए उन्हें 500 से 600 रुपये प्रति क्विंटल ईधन देना पड़ा। उन्होंने कहा कि सर्दी का मौसम शुरू होते ही जहां अमीर लोग सर्दी से बचाने के लिए बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन करते हैं, वहीं गरीब लोग बादाम के रूप में गर्म मूंगफली खाने से गर्माहाट महसूस करते हैं।

किराना दुकान के मालिक रमन कुमार ने कहा कि इस बार लोग नमकीन मूंगफली खाना पसंद कर रहे हैं। इस बार बादाम साबत 150 रुपये किलो, गिरी 650 रुपये किलो, खजूर 200 रुपये किलो, अखरोट गिरी 800 रुपये किलो बिक ही है, जो कि गरीब लोगों की पहुंच से बाहर है। छिलका उतार कर खाई जाए मूंगफली : डा. अमनदीप

अमनदीप लाइफ केयर अस्पताल वडाला बांगर के डा. अमनदीप सिंह ने बताया कि सर्दी के मौसम में मूंगफली खाना लाभदायक है। मूंगफली खाने से काफी की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। अधिक मूंगफली खाने से चमड़ी खुश्क होती है। मूंगफली जरूरत के अनुसार ही खाई जाए। इसके अलावा मूंगफली को हमेशा छिलका अच्छी तरह से उतार कर खाएं।

chat bot
आपका साथी