डेंगू के 57 नए केस मिले, 31 घरों से मिला लारवा

जिले में डेंगू का डंक बहुत तेज हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:37 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:37 PM (IST)
डेंगू के 57 नए केस मिले, 31 घरों से मिला लारवा
डेंगू के 57 नए केस मिले, 31 घरों से मिला लारवा

जागरण टीम, गुरदासपुर, बटाला : जिले में डेंगू का डंक बहुत तेज हो गया है। वीरवार को एक बच्चे सहित 57 नए केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। वहीं स्वास्थ्य टीम ने 3319 घरों में चेकिग भी की, जिनमें से 31 घरों से डेंगू का लारवा मिला है। जिले में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 508 पर पहुंच गई है।

डेंगू के सबसे अधिक केस बटाला में मिलने के कारण क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल देखने को मिल रहा है। बटाला में सबसे अधिक 235 मरीज डेंगू के मिल चुके हैं। जिला एपिडिमोलाजिस्ट डा. प्रभजोत कौर कलसी ने बताया कि जिले में डेंगू का कहर बढ़ता चला जा रहा है। लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। घरों व दुकानों से चेकिग के दौरान डेंगू का लारवा मिल रहा है। ऐसे में साफ सफाई न रखने के कारण डेंगू का मच्छर पैदा हो रहा है। इस कारण लोग डेंगू की चपेट में लोग आ रहे हैं। यही कारण है कि डेंगू के केस दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वीरवार को डेंगू के 57 नए केस मिले हैं। वहीं 3319 घरों में सेहत टीम ने चेकिग की, जिनमें से 31 घरों से डेंगू का लारवा मिला है।

उन्होंने बताया कि वीरवार को मिलने नए मरीजों में 18 गुरदासपुर, 25 बटाला, छह रणजीत बाग, दो डेरा बाबा नानक, एक बहरामपुर, एक दोरांगला, एक एनएम सिंह, एक काहनूवान, एक भुल्लर और एक फतेहगढ़ चूड़ियां से मिले हैं। उन्होंने बताया कि सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी डा. विजय द्वारा सेहत टीम के साथ डोर टू डोर लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक भी किया गया है। बटाला में करवाई फागिग

नगर निगम बटाला की ओर से लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों को देखते हुए शहर की विभिन्न वार्डो में फागिग करवाई गई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य टीम द्वारा डोर टू डोर जाकर लोगों को डेंगू के बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। बटाला में अधिकतर केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग भी चिता में है। रोज 20 से 30 केस अकेले बटाला के शहरी एरिया से ही मिल रहे हैं। बटाला सिविल अस्पताल में फिलहाल आठ मरीज भर्ती

बटाला सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. ललित मोहन ने बताया कि अस्पताल में अभी तक 56 डेंगू के पाजिटिव मरीज इलाज करवाने के लिए भर्ती हुए थे। इनमें से नौ की हालत ज्यादा खराब होने के चलते अमृतसर रेफर कर दिया गया। वहीं 39 मरीज इलाज करवाने के बाद घरों को लौट गए हैं। अस्पताल में मौजूदा समय में आठ मरीज भर्ती हैं।

chat bot
आपका साथी