गांव बड्ढ़ा नाला के पास ब्यास दरिया से 22 लीटर लाहन बरामद

गांव बुड्ढा नाला के पास ब्यास दरिया के किनारे से जमीन में दबा रखी 22.300 हजार लीटर लाहन बरामद किया गया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:55 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 11:55 PM (IST)
गांव बड्ढ़ा नाला के पास ब्यास दरिया से 22 लीटर लाहन बरामद
गांव बड्ढ़ा नाला के पास ब्यास दरिया से 22 लीटर लाहन बरामद

जागरण संवाददाता, बटाला :

कस्बा हरचोवाल के अधीन गांव बुड्ढा नाला के पास ब्यास दरिया के किनारे से जमीन में दबा रखी 22.300 हजार लीटर अवैध लाहन आबकारी विभाग द्वारा बरामद करने का दावा किया गया। इस बात की पुष्टि जिला गुरदासपुर-पठानकोट रेंज की सहायक आबकारी कमिश्नर राजविदर कौर बाजवा, कमिश्नर आबकारी विभाग तनवर रजिदर ने शनिवार को जारी किए एक प्रेस विज्ञप्ति में की।

विभाग के मुताबिक दो हफ्तों के भीतर इसी जगह से उन्हें अलग-अलग रेड दौरान अबतक 75 हजार लीटर अवैध लाहन बरामद हो चुकी है। शनिवार को आबकारी टीम के इंस्पेक्टर गुलजार मसीह, जसपिदर सिंह के नेतृत्व में रेड किया गया। विभाग की तरफ से गुप्त सूचना मिली थी कि बुड्ढा नाला (ब्यास दरिया) के किनारे खाली जगह पर अवैध लाहन तैयार करने वाले तस्करों ने भारी मात्रा में जमीन के भीतर अवैध लाहण छिपा रखी है। आगे इसे पूरे में पंजाब में सप्लाई की जानी है। शनिवार सुबह दस बजे आबकारी विभाग की टीम अपनी आत्यधुनिक किश्ती के जरिए ब्यास दरिया के किनारे पहुंची। यह आप्रेशन लगभग सात घंटा चला। टीम ने झाड़ियों के पास खाली जगह पर तिरपाल देखें। उन्हें आशंका हुई तो तिरपाल को वहां से उठाया गया। फावड़े से मिट्टी खोदी तो पांच फुट गहरे गड्ढे में 22.300 हजार लीटर अवैध लाहण लोहें के ड्रम तथा प्लास्टिक की कैनी में छिपा रखी थी। टीम ने उसे एक-एक करके बाहर निकाला। मौके पर टीम ने उसे (अवैध लाहन) को नष्ट कर दिया । विभाग के मुताबिक इसमें कुछ सैंपल भरकर आगे टेस्ट के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है। वहीं, एक रिपोर्ट बनाकर विभाग को भेज दी गई है। इसका नेटवर्क कौन चला रहा था, फिलहाल इस बारे विभाग की टीम पता लगाने में जुट गई है, ताकि उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया जाए। उधर, आलाधिकारियों ने छापेमारी करनी वाली टीम को बड़ी मात्रा में अवैध लाहन पकड़ने पर बधाई दी। इस रेड में टीम के अन्य सदस्य हरिदर सिंह, सुरिदरपाल सिंह, मंजीत सिंह, समरजीत सिंह, हरजीत सिंह, अंग्रे•ा सिंह, सुभाष चंद्र, पवन कुमार, नरिदर कुमार, सरबजीत कौर शामिल थे।

एक दिन पूर्व 725 लीटर लाहन हुई थी बरामद- आबकारी विभाग ने कोटली सूरत मल्ली के अधीन तीन गांव में पांच घंटे चलाए आपरेशन के दौरान शुक्रवार को 725 लीटर अवैध लाहन पकड़ी थी। हालांकि उस केस में इस अवैध लाहन के धंधे साथ महिलाओं के जुड़े होने की बात सामने आई थी। मगर गिरफ्तारी किसी की नहीं हुई थी। विभाग के मुताबिक उस मामले को लेकर वह पुलिस के साथ एक संयुक्त आप्रेशन चला रही है, जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। जमीन खोद कर छिपाया गया था लाहन विभागीय टीम के मुताबिक लाहन झाड़ियों के पास जमीन खोदकर छिपा रखी थी। यहां से जिला होशियारपुर के गांव में पहली सप्लाई होनी थी। ऐसा विभाग की प्राथमिक जांच में सामने आया है।

दरिया के पानी से तैयार की थी अवैध लाहन

विभाग ने प्राथमिक जांच में खुलासा किया कि पकड़ी गई लाहन दरिया के पानी से तैयार की गई थी। इसमें घटिया किस्म के गुड़ के इस्तेमाल करने की बात भी सामने आई है। फिलहाल इसमें कुछ सैंपल लेकर विभाग ने प्रयोगशाला में भेज दिए है। विभाग के मुताबिक रिपोर्ट आने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा कि लाहन मनुष्य जीवन के लिए कितनी नुकसानदायक हो सकती है। क्योंकि पिछले साल इसी प्रकार की लाहन पीने से बटाला में पंद्रह लोगों की जान तथा दो लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी। निरंतर जारी रहेंगी उनकी रेड-सहायक आबकारी कमिश्नर सहायक आबकारी कमिश्नर आबकारी विभाग राजविदर कौर ने बताया कि उनका मकसद है कि अवैध लाहण , शराब बेचने वालों के नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त करने का। इसके लिए उनकी अलग-अलग टीमें निरंतर रेड करके भारी मात्रा में अवैध लाहन तथा शराब पकड़ रही है। भविष्य में भी उनकी तस्करों के खिलाफ इसी प्रकार रेड जारी रहेंगी। गिरफ्तारी को लेकर उनकी टीम पुलिस के साथ काम कर रही है। जल्द ही बड़े तस्करों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया जाएंगा।

chat bot
आपका साथी