नशे के खिलाफ युवाओं ने छेड़ी जंग

कभी जहां दशम गुरु गोबिद सिंह के चरण पड़े थे। ऐसे गांव में नशा बढ़ता देख आखिरकार युवाओं को ही आगे आना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:23 PM (IST)
नशे के खिलाफ युवाओं ने छेड़ी जंग
नशे के खिलाफ युवाओं ने छेड़ी जंग

संजय वर्मा, सुभाष आनंद, फिरोजपुर : कभी जहां दशम गुरु गोबिद सिंह के चरण पड़े थे। ऐसे गांव में नशा बढ़ता देख आखिरकार युवाओं को ही आगे आना पड़ा। युवाओं ने संघर्ष समिति बनाई तो पंचायत को भी युवाओं के हक में प्रस्ताव पारित करना पड़ा। पंचायत की ओर से गांव में जो लोग नशा कर रहे थे उन्हें गुरुद्वारा जामनी साहिब में ले जाकर शपथ दिलाई। इतना ही नहीं जो नशे से परेशान है उनके इलाज के लिए भी पंचायत ने रजामंदी दी। पंचायत की ओर से नशा बेचने वालों पर अब खुद ही कार्रवाई का फैसला लिया गया है।

दरअसल पिछले कुछ सालों में गांव बजीदपुर नशे के लिए बदनाम हो रहा था। गांव में दो साल में नशे के कारण तीन युवाओं की मौत भी हुई। गांव के हालात ये थे कि कोई अपनी लड़की का रिश्ता तक यहां नहीं करता था। हालांकि नशा लेने वालों पर पुलिस में पर्चे तो नहीं, लेकिन हेरोइन और अवैध शराब सप्लाई करने वालों पर जरूर कार्रवाई हुई है। गांव के युवा अशोक कुमार ने कहा गांव से बाहर बजीदपुर की अलग पहचान बन गई थी। लोग कहते थे कि अगर नशा करना है तो बजीदपुर जाए, जब बाहर से ये सुनते तो मन को टीस पहुंचती। पुलिस भी इस तरफ खास ध्यान नहीं दे रही थी तो गांव का दर्द समझा। पहले 11 युवा सामने आए और ग्राम पंचायत से भी बात की। धीरे धीरे परिवार जुड़ते गए अब सारा गांव एक मंच पर है। युवा संघर्ष समिति ने पंचायत के साथ जिले के आला पुलिस अधिकारियों को भी साथ रखा।

(बॉक्स)

नशा करने वालों को गुरुद्वारा जामनी साहिब में नशा न करने की दिलाई शपथ

गांव में नशे का शिकार हुए युवाओं के सम्मान के लिए कोई उनका नाम सार्वजनिक नहीं करता। ऐतिहासिक गुरुद्वारा जामनी साहिब में सभी को शपथ तो दिलाई ही साथ ही इलाज का प्रबंध भी किया। गांव के सरपंच बलविदर कुमार कंकण ने कहा कि बेशक अभी प्रयास हुआ है लेकिन परिणाम बेहतर आएंगे। गांव की पंचायत युवाओं के जज्बें को सलाम करती है।

(बॉक्स)

कोट्स

युवाओं का प्रयास सराहनीय है। बिना राजनीति के इस प्रयास में पुलिस उनको पूरा समर्थन देगी। युवाओं ने कहा कि नशा सप्लाई होने की सूरत में पुलिस को सूचना दी जाएगी। पुलिस भी कड़ी कार्रवाई करेगी। सभी गांवों में इस तरह के प्रयास हो तो नशा पूरी तरह खत्म हो सकता है।

..राजपाल सिंह.एसएसपी फिरोजपुर

chat bot
आपका साथी