फिरोजपुर में लिफ्टिंग न होने से मंडियों में भीगा गेहूं

जिले में गेहूं की सरकारी खरीद पूरी हो चुकी है लेकिन लिफ्टिंग न होने से गेहूं की फसल वीरवार को मंडियों में बारिश के कारण भीगती रही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:05 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:05 PM (IST)
फिरोजपुर में लिफ्टिंग न होने से मंडियों में भीगा गेहूं
फिरोजपुर में लिफ्टिंग न होने से मंडियों में भीगा गेहूं

प्रेमनाथ शर्मा, फिरोजपुर : जिले में गेहूं की सरकारी खरीद पूरी हो चुकी है, लेकिन लिफ्टिंग न होने से गेहूं की फसल वीरवार को मंडियों में बारिश के कारण भीगती रही। मंडी अधिकारी मनिदरजीत सिंह ने कहा कि किसान से खरीद करने के बाद फसल की संभाल खरीद एजेंसियों की जिम्मेदारी है। वहीं जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी हिमांशु कुक्कड़ ने कहा मुकम्मल इंतजामों के साथ गेहूं की खरीद पूरी कर ली गई।

जिला फिरोजपुर में करीब 99 प्रतिशत गेहूं की खरीद हो चुकी है। अभी तक पूरे जिले में आठ लाख 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। अगले दो दिनों में बारिश के अनुमान के बाद भी मंडियों में खुले में पड़ी गेहूं की संभाल के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए हैं। जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी हिमांशु कुक्कड़ ने कहा कि मंडियों में सभी तरह के इंतजाम है। जिले में खरीद पूरी हो चुकी है। अभी नामात्र फसल मंडियों में रह गई जिसकी वीरवार को खरीद होगी।

खुले में रखी गेहूं की संभाल पर जिला मंडी अधिकारी मनिदरजीत सिंह ने कहा खरीद के बाद जिम्मेदारी सरकारी खरीद एजेंसियों की होती है। फिरोजपुर की मंडी में पनसप, पनग्रेन, मार्कफैड, वेयर हाउस और एफसीआई की खरीद की हुई फसल पड़ी है।

मंडियों में खुले में पड़े अनाज पर पड़ी मौसम की मार

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का :

मई माह की पहली बारिश अपने साथ राहत के साथ आफत भी लेकर आई। बारिश से जहां कुछ दिनों से 39 डिग्री तापमान की गर्मी झेल रहे लोगों को निजात मिली। वहीं मंडियों में पड़ा हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीग गया। हालांकि सुबह मौसम के खराब होते ही आढ़तियों ने गेहूं की बोरियों को तिरपालों से ढकना शुरू कर दिया था।

बुधवार रात करीब 11 बजे तेज हवाओं के साथ थोड़ी बारिश हुई। जिसके चलते सुबह तक बादल छाए रहे। सुबह करीब साढ़े सात बजे बारिश चलने का सिलसिला शुरू हुआ, जोकि रूक रूककर सुबह 11 बजे तक जारी रहा। हालांकि बारिश ज्यादा नहीं हुई, लेकिन मंडी में खुले आसमान के नीचे बिना तिरपालों के रखी बोरियां काफी भीग गई, जिनकी लिफ्टिग में अब ओर देरी हो सकती है। मंडी में सीजन की शुरूआत से ही लिफ्टिग की प्रक्रिया काफी धीमी चल रही है। यहीं कारण है कि पिछले पांच दिनों से 99 प्रतिशत खरीद पूरी होने के बावजूद लिफ्टिंग पूरी नहीं हो सकी। अब तक मंडियों 209290 एमटी गेहूं की आमद हुई है, जिसमें से 209240 एमटी गेहूं की खरीद कर ली गई है। यानि अब केवल 50 एमटी गेहूं की खरीद ही होनी बाकी है। खरीदी गई गेहूं में से बीते दिनी तक 157372 एमटी गेहूं की लिफ्टिंग हुई थी, जबकि अब भी 51868 एमटी गेहूं की लिफ्टिंग बाकी है। जल्द ही लिफ्टिग होगी 100 प्रतिशत पूरी

मार्केट कमेटी के सचिव शमशेर सिंह ने बताया कि लिफ्टिंग रोजाना की जा रही है। हालांकि रफ्तार कुछ धीमी है, लेकिन आने वाले चार से पांच दिनों में सारी गेहूं की लिफ्टिंग कर ली जानी थी। लेकिन बारिश के कारण गेहूं थोड़ी भीग गई है। इसलिए शैडों के नीचे रखी गेहूं को दो दिनों में लिफ्ट कर लिया जाएगा और तब तक दूसरी गेहूं भी सुख जाएगी और उसे लिफ्ट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी