फिरोजपुर में टूरिज्म की अपार संभावनाएं

पंजाब के सीमावर्ती जिलो में टूरिज्म को प्रफुल्लित करने के उद्देश्य से पीएचडी चेंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने राष्ट्रीय स्तर पर बार्डर टूरिज्म वेबिनार कराया जिसमें फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की गई।

JagranThu, 15 Jul 2021 10:14 PM (IST)
फिरोजपुर में टूरिज्म की अपार संभावनाएं

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : पंजाब के सीमावर्ती जिलो में टूरिज्म को प्रफुल्लित करने के उद्देश्य से पीएचडी चेंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने राष्ट्रीय स्तर पर बार्डर टूरिज्म वेबिनार कराया, जिसमें फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की गई।

इस दौरान अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर के एतिहासिक स्थलो को प्रोत्साहित करने के लिए अगर कंपनियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिग करें तो बेहतर परिणाम आ सकते है। जिले के इतिहास, पर्यटक स्थलों की काफी महत्वपूर्ण है। वाघा की तर्ज पर हुसैनीवाला बार्डर को भी व्यापार की दृष्टि से खोलने की मांग रखी। गुप्ता ने कहा कि 1971 से पहले हुसैनीवाला से पाकिस्तान से सीधा व्यापार होता था। उन्होंने कहा कि पंजाब में फिरोजपुर ही ऐसा जिला है, जोकि भोगोलिक दृष्टि से हरेक महानगर से बिल्कुल समीप है और पर्यटक यहां पर आसानी से पहुंच सकते है।

नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट रमन कामराजू ने कहा कि फिरोजपुर इंस्पीरेशनल जिले की सूची में आता है और यहां पर पिछले कुछ समय में टूरिज्म के क्षेत्र में काफी विकास कार्य हुए है। सरकार ग्रांट भी जारी कर चुकी है। भारत सरकार के टूरिज्म मंत्रालय से ज्वाइंट सचिव राकेश वर्मा ने कहा कि फिरोजपुर को पर्यटक में प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार अनेकों कदम उठा रही है और आने वाले समय में इस जिले पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह जिला वाकई पर्यटन की दृष्टि से काफी संभावनाओं से भरा है।

वेबिनामर में डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चहल, नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट रमन कामराजू, पीएचडी चेंबर के प्रधान करण गिल्होत्रा, टूरिज्म कमेटी के चैयरमेन अनिल पराशर, सीनियर वाइस प्रेजिडेंट प्रदीप मुल्तानी, भारत सरकार के टूरिज्म मंत्रालय से ज्वाइंट सचिव राकेश वर्मा, ताज होटल के डायरेक्टर सेल मनसवी पुष्करणा, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर्स पंजाब चैप्टर के चैयरमेन मनमीत सिंह, टूरिज्म कमेटी के को-चैयरमेन राजन सहगल शामिल हुए। (बॉक्स)

ये है पर्यटन स्थल

अंतरराष्ट्रीय हुसैनीवाला बार्डर के अलावा शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव सिंह का मेमोरियल, सारागढ़ी मेमोरियल, बर्की मैमोरियल, फिरोजपुर के 10 गेट, फिरोजशाह मेमोरियल, मुदकी मेमोरियल, एंगलो सिख वार मेमोरियल, हरिके बर्ड सेंच्युरी, गुरुद्वारा जामनी साहिब, शान-ए-हिद गेट, भगत सिंह के क्रांतिकारियों का गुप्त ठिकाने।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.