75 गांवों में एचआइवी के खिलाफ जागरूक करेगी वैन

जिले में एचआइवी की रोकथाम के लिए पंजाब एचआइवी कंट्रोल सोसायटी की ओर से गांवों में जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 09:44 PM (IST)
75 गांवों में एचआइवी के खिलाफ जागरूक करेगी वैन
75 गांवों में एचआइवी के खिलाफ जागरूक करेगी वैन

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : जिले में एचआइवी की रोकथाम के लिए पंजाब एचआइवी कंट्रोल सोसायटी की ओर से गांवों में जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। सेहत विभाग की ओर से शनिवार को मोबाइल वैन को रवाना किया गया, जिसे हरी झंडी सिविल सर्जन डा. रजिदर अरोड़ा व जिला एचआइवी कंट्रोल अधिकारी डा.सतिंद्र कौर ने दी।

इस दौरान डा.सतिंद्र कौर ने बताया कि उक्त वैन जिला फिरोजपुर के 75 के करीब गांवों में जाकर लोगों को 11 नवंबर तक एचआइवी संबंधी जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें एचआईवी टेस्ट करवाने का संदेश देगी। इसके साथ ही लोगों को नाटकों के जरिए भी जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर मोनिका बेदी, काउंसलर अमनदीप कौर, काउंसलर प्रवीण भी टीम के साथ जाकर लोगों को जागरूक करेगी। सिविल सर्जन डा.अरोड़ा ने कहा कि एचआईवी जैसी भयानक बीमारी लगातार बढ़ रही है, जिससे हर साल सैकड़ों लोगों की जान जा रही है।

अधरंग से बचाव के लिए लें सुंतलित भोजन : डा. अरोड़ा संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : सीएचसी फिरोजशाह में विश्व स्ट्रोक दिवस पर शनिवार को जागरूकता कैंप आयोजित किया गया, जिसमें सिविल सर्जन डा. रजिदर अरोड़ा व एसएमओ डा.वनीता भुल्लर ने कहा कि स्ट्रोक (अधरंग) उपचारयोग्य है और हर छह में से एक व्यक्ति को अधरंग हो सकता है। उन्होंने कहा कि स्ट्रोक ब्रेन कार्य में अचानक कमजोरी आना, किसी अंग को हिलाने में असमर्थता, हाथ व पैर सुन हो जाना इसके लक्षण हैं और यह खून के बहाव में रुकावट के चलते होता है।

उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को स्ट्रोक आता है तो उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल में ले जाया जाना चाहिए, ताकि उसका समय पर उपचार हो सके। उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कसरत, सैर करने के साथ-साथ संतुलित भोजन करना चाहिए, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इस मौके पर डा.सोनिया, डा.अलीशा, राजीव कुमार मास मीडिया अधिकारी, विकास कालड़ा स्टैनों टू सिविल सर्जन, बीईई नेहा भंडारी और समूह स्टाफ मौजूद था।

chat bot
आपका साथी